Vande Bharat fare Cut: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! कम हो सकता है वंदे भारत का किराया, जानिए क्या है अपडेट?

Samachar Jagat | Friday, 07 Jul 2023 10:27:53 AM
Vande Bharat fare Cut: Great news for railway passengers! Vande Bharat fare may be reduced, know what is the update

रेल यात्रियों के लिए खबर: रेलवे कुछ कम दूरी की वंदे भारत ट्रेनों में खाली सीटों को देखते हुए किराए की समीक्षा कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक अपेक्षाकृत कम दूरी वाली कुछ वंदे भारत ट्रेनों में सीटें पूरी नहीं भर पा रही हैं. ऐसे में रेलवे अपने किरायों की समीक्षा कर इन्हें आकर्षक बनाने की योजना बना रहा है.

किराये की समीक्षा की जायेगी

इंदौर-भोपाल, भोपाल-जबलपुर और नागपुर-बिलासपुर जैसी वंदे भारत ट्रेनों के किराए की समीक्षा की जा रही है। इन सभी ट्रेनों में सीटें काफी हद तक खाली चल रही हैं। पीटीआई के पास मौजूद जून तक के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, भोपाल-इंदौर वंदे भारत ट्रेन में केवल 29 फीसदी सीटें भरी थीं, जबकि इंदौर-भोपाल ट्रेन में 21 फीसदी सीटें आरक्षित थीं। करीब तीन घंटे का सफर तय करने वाली इस ट्रेन में एसी चेयर कार का किराया 950 रुपये है जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1525 रुपये है.

किराया कम किया जा सकता है

देश की सबसे आधुनिक और सबसे तेज़ वंदे भारत ट्रेनों की सबसे लंबी यात्रा लगभग 10 घंटे की है जबकि सबसे छोटी यात्रा तीन घंटे की है। इनमें से कुछ ट्रेनों में सीटें खाली रहने की समस्या को दूर करने के लिए किराए की समीक्षा की जा रही है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसके पीछे सोच यह है कि सभी वंदे भारत ट्रेनों में यात्रियों को आरामदायक यात्रा मिले. हमने स्थिति की समीक्षा की है और हमारी राय है कि कुछ वंदे भारत ट्रेनें, विशेष रूप से कम दूरी की ट्रेनें, बेहतर प्रदर्शन करेंगी यदि किराया कम किया जाए। हम चाहते हैं कि अधिक से अधिक लोग इन ट्रेनों में यात्रा करें।

रेलवे का प्रयास जारी है

हालांकि, वंदे भारत ट्रेनों में सीटें लगभग फुल हो चुकी हैं लेकिन कुछ ट्रेनों में ऐसा नहीं है. इन्हें सफल बनाने के लिए रेलवे जरूरी बदलाव भी करने जा रहा है. अब तक देश के 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं. इनमें से कासरगोड-त्रिवेंद्रम एक्सप्रेस की 183% बुकिंग है और यह सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली वंदे भारत ट्रेन है। गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल, वाराणसी-नई दिल्ली, देहरादून-अमृतसर और मुंबई-शोलापुर के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेनों में भी 100 प्रतिशत से अधिक बुकिंग है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.