AP Strain-N440K : आंध्रप्रदेश में कोरोना का नया स्ट्रेन मौजूदा वैरिएंट से 15 गुना ज्यादा खतरनाक, CCMB के वैज्ञानिकों ने रिसर्च में किया दावा

Samachar Jagat | Wednesday, 05 May 2021 10:43:46 AM
AP Strain-N440K: Corona's new strain in Andhra Pradesh 15 times more dangerous than the current variant, CCMB scientists claim in research

इंटरनेट डेस्क। कोरोना महामारी की दूसरी लहर लगातार कहर बरपा रही है। इसी बीच आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है जो मौजूदा स्ट्रेन के मुकाबले 15 गुना ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। वैज्ञानिकों ने इसे AP स्ट्रेन और N440K नाम दिया गया है। सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) के वैज्ञानिकों ने रिसर्च में ये दावा किया है।

सीसीएमबी के वैज्ञानिकों की टीम ने कहा है कि  B1.617 और B1.618 के बाद आया ये नया वेरिएंट है। देश में साउथ से अब तक कोरोना के 5 वैरिएंट मिल चुके हैं। इनमें AP स्ट्रेन आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में तेजी से फैल रहा है। इस स्ट्रेन का ही सर्वाधिक असर महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है। इस स्ट्रेन से राज्य के कुरनूल और विशाखापट्टनम में बड़ा खौफ फैला हुआ है। 

गौरतलब है कि कोरोना का A2a प्रोटोटाइप स्ट्रेन अभी दुनियाभर में लगातार फैल रहा है। लेकिन आंध्र में पाया गया कोरोना का येN440k वेरिएंट बहुत कम समय में अधिक भयानक रूप ले सकता है। 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.