बड़ा बदलाव: निकाय चुनावों में इस प्रकार की व्यवस्था लागू करने वाला देश का पहला राज्य बना राजस्थान

Samachar Jagat | Thursday, 17 Oct 2019 11:40:21 AM
Big change: Rajasthan becomes the first state in the country to implement such a system in election of councilor

जयपुर। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने अपना दस माह पुराना फैसला बदलते हुए मेयर, सभापति या पालिकाध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से करवाने का फैसला किया था। 

भाई सगी बहन को ही दे बैठा अपना दिल, दोनों ने की शादी और फिर...

इन चुनावों को लेकर अब राजस्थान सरकार ने एक और बदलाव किया है। राजस्थान सरकार के इस फैसले के बाद अब पार्षद के चुनाव में हिस्सा लिए बिना अथवा यह चुनाव हारा हुआ प्रत्याशी भी मेयर, सभापति या पालिकाध्यक्ष चुना जा सकेगा। इस संबंध में सरकार ने अधिसूचना जारी कर इस व्यवस्था को लागू भी कर दिया है। 

बड़ी खबर: राजस्थान में इन पदों पर जल्द ही मिल सकेंगी नियुक्तियां, मंत्री ने दिए निर्देश

इसके साथ ही निकाय चुनावों में इस प्रकार की व्यवस्था करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है। निकाय चुनाव में सीधे पैराशूटर प्रत्याशी उतारने के इस हाईब्रिड मॉडल को लागू करने के बाद दिग्गज नेता इन पदों के लिए अपनी दावेदारी जताने के लिए सामने आने लगे हैं। 

स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल की स्वीकृति के बाद राजस्थान सरकार ने राजस्थान नगरपालिका (निर्वाचन) नियम, 1994 में संशोधन करते हुए नोटिफिकेशन जारी कर दिया।  हालांकि अभी इस बात का जिक्र नहीं किया गया है कि मेयर, सभापति या पालिकाध्यक्ष चुने जाने के बाद प्रत्याशी को कितने समय बाद निकाय चुनाव जीतना होगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.