Cyclone Biparjoy Updates: IMD ने इन 8 राज्यों में Biparjoy तूफान और बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 08:25:45 PM
Cyclone Biparjoy Updates: IMD issued alert regarding Biparjoy storm and rain in these 8 states

Cyclone Biparjoy: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चक्रवाती तूफान बिपारजॉय के मद्देनजर गुजरात के तटीय इलाकों के लिए तूफानी तूफान की चेतावनी जारी की है. कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर और मोरबी के निचले इलाकों में बाढ़ आने की आशंका है.

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यह फिर से गति पकड़ सकता है। इसके साथ ही प्रचंड तूफानी लहरें गुजरात में भारी तबाही मचा सकती हैं। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, यह 15 जून को गुजरात के मांडवी और पाकिस्तान के बंदरगाह शहर कराची के बीच टकरा सकता है। इसके चलते गुजरात के तटीय इलाकों में ज्यादातर जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। 15 जून को कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर में कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश हो सकती है.

पूरे गुजरात में एनडीआरएफ की 17 टीमें तैनात

किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) की 17 टीमों को तैनात किया गया है। इनमें से कच्छ में चार, द्वारका और राजकोट में तीन-तीन, जामनगर में दो और पोरबंदर में एक टीम तैनात की गई है। बिपारजॉय आज गुजरात के तटीय इलाकों से गुजरने वाला है।

गुजरात ने 30,000 लोगों को शरण में भेजा, राहत उपायों में एनडीआरएफ की मदद के लिए सेना
गुजरात के कच्छ जिले में जखाऊ बंदरगाह के पास शक्तिशाली चक्रवात 'बिपरजॉय' के संभावित भूस्खलन से दो दिन पहले अधिकारियों ने मंगलवार को तटीय क्षेत्रों से लगभग 30,000 लोगों को अस्थायी आश्रयों में स्थानांतरित कर दिया। एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की कई टीमें तैयार हैं। इसके साथ ही सेना के अधिकारियों ने नागरिक प्रशासन और एनडीआरएफ के साथ संयुक्त रूप से राहत कार्यों की योजना बनाई है।

दिल्ली में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

दिल्लीवासियों को मंगलवार को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा क्योंकि अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 39 प्रतिशत से 53 प्रतिशत के बीच रहा। मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इसके साथ ही दिल्ली के कई हिस्सों में तेज हवाएं भी चलीं। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने बुधवार को दिन में तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है।


मौसम विभाग की चेतावनी, बायपरजॉय से भारी नुकसान की आशंका

अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान बिपरजोय से गुजरात में भारी नुकसान की आशंका है। इससे 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, समुद्री तटों पर 10 से 14 मीटर ऊंची लहरें उठेंगी और 25 सेंटीमीटर से ज्यादा बारिश दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग ने मंगलवार को यह जानकारी दी। चक्रवात 'बिपारजॉय' से व्यापक नुकसान होने की आशंका है और गुजरात के कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

आईएमडी के मुताबिक मंगलवार को 'बिपारजॉय' बेहद गंभीर चक्रवात से कमजोर होकर बेहद गंभीर चक्रवात में बदल गया। 15 जून की शाम को बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में 'बिपारजॉय' के जखाऊ बंदरगाह के पास सौराष्ट्र और कच्छ तटों को पार करने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.