Indian Railways इस त्योहारी सीजन के दौरान 179 विशेष ट्रेनें चलाएगा, जाने सभी बातें

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Oct 2022 12:09:22 PM
Indian Railways will run 179 special trains during this festive season, know everything

त्योहारी सीजन में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को प्रबंधित करने के लिए भारतीय रेलवे इस साल छठ पूजा तक 179 जोड़ी विशेष ट्रेनों के 2,269 फेरे चला रहा है। दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा आदि रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है।

रेल मंत्रालय के आधिकारिक बयान के अनुसार 3 नवंबर 2022 तक मध्य रेलवे (CR) ने सात जोड़ी विशेष ट्रेनों की 100 यात्राओं को अधिसूचित किया है। इसी तरह पूर्व मध्य रेलवे (ECR) ने 9 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 128 यात्राओं को अधिसूचित किया है, पूर्वी तटीय रेलवे (ECOR) ने 6 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 94 यात्राओं को अधिसूचित किया है, पूर्वी रेलवे (ER) ने 14 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 108 यात्राओं को अधिसूचित किया है। ट्रेनों, उत्तर रेलवे (NE) ने 35 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 368 यात्राओं को अधिसूचित किया है, उत्तर मध्य रेलवे (NCR) ने 8 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 223 यात्राओं को अधिसूचित किया है।

इस बीच, उत्तर पूर्व रेलवे (NER) ने 2 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 34 यात्राओं को अधिसूचित किया है, उत्तर सीमांत रेलवे (NFR) ने 4 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 64 यात्राओं को अधिसूचित किया है, उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) ने 5 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 134 यात्राओं को अधिसूचित किया है, दक्षिण रेलवे (एसआर) ने 22 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 56 यात्राओं को अधिसूचित किया है, दक्षिण पूर्व रेलवे (SR) ने 2 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 14 यात्राओं को अधिसूचित किया है, दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) ने 19 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 191 यात्राओं को अधिसूचित किया है, दक्षिण पश्चिम रेलवे (SWR) ने 22 विशेष ट्रेनों की 433 यात्राओं को अधिसूचित किया है, पश्चिम मध्य रेलवे (WCR) ने 6 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 16 यात्राओं को अधिसूचित किया है और पश्चिम रेलवे (WR) ने 18 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 306 यात्राओं को अधिसूचित किया है।

यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्टेशनों पर अतिरिक्त RPF कर्मियों को तैनात किया गया है। ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी पर अधिकारियों को तैनात किया गया है। ट्रेन सेवा के किसी भी प्रकार के व्यवधान को दूर करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कर्मचारियों को विभिन्न वर्गों में तैनात किया जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.