यात्री वाहनों की खुदरा बिक्री फरवरी में आठ प्रतिशत घटी : एफएडीए

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Mar 2019 05:56:51 PM
Retail sales of passenger vehicles decreased by 8 percent in February: FADA

नई दिल्ली। वाहन विक्रेताओं के संघ एफएडीए के अनुसार फरवरी में यात्री वाहनों की खुदरा बिक्री 8.25 प्रतिशत घटकर 2,15,276 इकाई रही। फरवरी 2018 में यह आंकड़ा 2,34,632 वाहन का था। फ़ेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (एफएडीए) के मुताबिक समीक्षावधि में दोपहिया वाहनों की बिक्री 7.97 प्रतिशत घटकर 11,25,405 इकाई रही जो इससे पिछले वर्ष में इसी दौरान 12,22,883 वाहन थी।

एफएडीए के अध्यक्ष आशीष हर्षराज काले ने एक बयान में कहा कि जनवरी में  यात्री वाहनों की बिक्री बढ़ी थी। इसकी वजह साल के आखिरी स्टॉक को खत्म करना और कुछ नए वाहन पेश करना हो सकती है। लेकिन फरवरी में इनकी खुदरा बिक्री में फिर गिरावट देखी गई है और यह चालू वित्त वर्ष में सबसे धीमी रफ्तार रही है।

उन्होंने कहा कि घरेलू वाहन उद्योग लंबे समय से धीमी रफ्तार का सामना कर रहा है। करीब-करीब छह महीनों से यह धीमा ही बना हुआ है और निकट अवधि में इसमें कोई सकारात्मक सुधार के संकेत भी नहीं दिखाई देते हैं। काले ने कहा कि गत वर्ष सितंबर में बीमा की बढ़ी लागत के साथ-साथ पिछले कुछ महीनों में हमने कई नकारात्मक पहलुओं का सामना किया है। इससे लोगों के वाहन खरीद के निर्णय और ग्राहक की धारणा में बड़ा अंतर आया है।

देशभर में वाहन डीलरों के पास यात्री और वाणिज्यिक वाहन श्रेणी में पहले का बचा हुआ माल अधिक था। पिछले दो महीनों से स्थिति बेहतर हुई है और अब यह भंडार वापस से नवंबर 2018 के स्तर पर आ गया है। वहीं दोपहिया वाहनों के स्टॉक को लेकर भी स्थिति चिताजनक है।

फरवरी में वाणिज्यिक वाहनों की खुदरा बिक्री 7.08 प्रतिशत घटकर 61,134 इकाई, तिपहिया वाहनों की बिक्री 10.32 प्रतिशत गिरकर 50,263 वाहन रही। पिछले हफ्ते भारतीय वाहन विनिर्माताओं के संघ सियाम ने अपनी रपट में कहा था कि फरवरी में यात्री वाहनों की थोक बिक्री 1.11 प्रतिशत घटी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.