जियो से अन्य नेटवर्क पर काॅल करने पर छह पैसे प्रति मिनट का करना होगा भुगतान

Samachar Jagat | Thursday, 10 Oct 2019 10:54:47 AM
Six paise per minute will have to be paid for calling from Jio on other networks

इंटरनेट डेस्क। रिलायंस जियो उपभोक्ताओं से किनी अन्य दूसरे नेटवर्क पर काॅल करने पर छह पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क लेगा। कम्पनी इसकी भरपाई के लिए उपभोक्तओं को बराबर मूल्य का मुफत डेटा देगी। जियो से जियो नेटवर्क पर कॉलिंग फ्री रहेगी।  लेकिन किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए यूजर्स को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा. जियो ने कहा है कि अब से ग्राहकों को जियो से दूसरे नेटवर्क में कॉलिंग के लिए आईयूसी टॉप-अप रिचार्ज करवाना होगा। अब तक केवल डेटा के लिए रिचार्ज कराना होता था और कॉलिंग और एसएमएस की सेवा फ्री मिलती थी।


loading...

5 योग आसन जिससे आप रहेंगे हमेशा फिट! जानिए कैसे!

आईयूसी यानी इंटरकनेक्ट यूजेस चार्ज को समझें तो दरअसल बात ये है किसी एक टेलीकॉम नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग से ट्राई की ओर से तय फीस का भुगतान दूसरी कंपनियों को करना पड़ता है. ऐसे में जिस नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में आउटगोइंग कॉल किए जाते हैं, उसे सामने वाले नेटवर्क को आईयूसी फीस देना पड़ता है। चूंकि टेलीकॉम कंपनियों को एक दूसरे के नेटवर्क पर किए जाने वाले कॉल्स के आधार पर भुगतान करना होता है. ऐसे में अगर सभी नेटवर्क्स में कॉल की संख्या अगर बराबर हो तो भुगतान की रकम बराबर हो जाती है. लेकिन संतुलन तब बगड़ता है जब एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर ज्यादा कॉल किए जाएं और केवल एक ही नेटवर्क को आईयूसी चार्ज ज्यादा देना पड़े। ट्राई की ओर से 2017 में आईयूसी चार्ज 6 पैसे प्रति मिनट तय की गई थी और कहा गया था कि 1 जनवरी 2020 तक इसे खत्म कर दिया जाएगा। 

सोशल मीडिया से बिगड़ रहा है शादियों का बजट

 लेकिन हाल ही में ट्राई ने रिव्यू के लिए आईयूसी से जुड़ा कंसल्टेशन पेपर मांगा है और इसकी अवधि बढ़ाई जा सकती है। इसी वजह से दबाव बढ़ने के बाद जियो ने फ्री कॉलिंग बंद करने का फैसला किया है. फिलहाल जियो ने कहा है कि ये एक अस्थाई कदम है और प्न्ब् के खत्म होते ही कॉलिंग को फिर से फ्री कर दिया जाएगा। 
क्या हैं नए प्लान्स: फिलहाल जियो से जियो के नेटवर्क पर और लैंडलाइन पर कॉलिंग फ्री रखी गई है। लेकिन अगर आप जियो के नेटवर्क से किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉल करना चाहते हैं तो अब आपको अलग से आईयूसी टॉप-अप वाउचर से रिचार्ज करना होगा। इसकी शुरुआती कीमत 10 रुपये है।
साथ ही इस रिचार्ज से आपको एडिशनल डेटा भी मिलेगा. ध्यान रहे आपको दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा।
ये नए टॉप अप वाउचर आपको मंथली प्लान्स के अलावा होंगे। इसे ऐसे समझें कि आप अगर 149 रुपये का मंथली प्लान यूज करते हैं तो अब आपको जियो के नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए नए टॉप अप को खरीदना होगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.