खूबसूरत दिखने के लिए करे इन टिप्स को फॉलो, जाने?

Samachar Jagat | Monday, 24 Oct 2016 11:37:04 AM
Follow these tips to look beautiful

आप कैसी दिखती है इसका सीधा ताल्लुक आपके भोजन से होता है। आप जो खाती है उसका प्रभाव चेहरे और बालो पर नज़र आता है हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है की सन्तुलित खानपान और त्वचा की सही देखभाल के जरिए आप हमेशा खूबसूरत और जवां दिख सकती है जानिए खूबसूरती के मन्त्र-


 1. योग और व्यायाम के लिए समय निकाले: यदि आप खूबसूरत दिखना चाहती है तो आपको प्रतिदिन थोडा समय योग और व्यायाम के लिए निकलना होगा। कारण,आंतरिक सुदंरता भी चेहरे पर चमक लाती है। इसलिए अपना कुछ समय रोजाना सुबह शाम टहलना शुरू करे। साथ ही थोड़ी समय मेडिटेशन भी करे । मेडिटेशन से मन शांत होता है और इसका असर आपकी त्वचा पर सीधा नजर आता है। शरीर को फिट रखने के लिए रस्सी कूद, बैडमिंटन, साईकिल चलाना जैसी गतिविधिया भी लाभदायक रहती है।

2. बालो के देखभाल जरुरी: बाल लगातार प्रदूषण के सम्पर्क में आने से रूखे और बेजान हो जाते है। इन्हें स्वस्थ रखने के लिए इनकी खोई हुई नमी वापस लाना जरूरी है। हवा और सूर्य की रोशनी के सम्पर्क में आने से नमी खोने का खतरा होता है। इसलिए बालो को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अतिरिक्त देखभाल और पोषण की आवश्यकता होती है।बालो को शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल अवश्य करे। गीले बालो के टूटने की सम्भावना सबसे ज्यादा होती है। इसलिए बाल धोने के बाद उन्हें सावधानीपूर्वक तौलिये में लपेट ले और स्वभाविक रूप से सूखने दे।

3. राइट डाइट ले : यदि पूड़ी, पकौड़े, चाट, समोसे, चिप्स, चॉकलेट देख कर आपकी मुंह में पानी आ जाता है तो अपने मन पर संयम दिखाए। एक्सपर्ट्स का कहना है कि भोजन में तैलिय चीजो और मीठे खाद्य पदार्थो की अधिकता न केवल सेहत के लिए नुकसानदेह है, बल्कि आपके सौदर्य को भी प्रभावित करती है। इसलिए अपने भोजन में हरी सब्जियां, विभिन्न प्रकार के अनाज जैसे मक्का, बाजरा, चना, गेहूं, सोयाबीन, आदि और मौसमी फल शामिल करे। इसके साथ ही डेयरी प्रोडक्ट्स का नियमित सेवन करे।साथ ही त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए दिन में सात – आठ गिलास पानी पिए।

4. स्किन की केयर जरुरी : खूबसूरत दिखने के लिये अपनी त्वचा की सही देखभाल करना जरूरी है।चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों से मृत त्वचा हटाने के लिए सुबह -शाम त्वचा को क्लेजिंक करने की आवश्यकता होती है।अगर आपकी स्किन ऑयली है तब तो यह ओर भी जरूरी हो जाता है। इसके लिए घरेलू उपयो को अपनाए। सप्ताह में एक बार उबटन लगाकर पूरे शरीर की सफाई करे। कोई भी मौसम हो आपको धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन क्रीम लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.