दिल्ली से वैष्णो देवी का सफर केवल 8 घंटे में, वंदे भारत एक्सप्रेस को अमित शाह दिखाएंगे हरी झंडी

Samachar Jagat | Thursday, 03 Oct 2019 10:16:22 AM
In only 8 hours journey from Delhi to Vaishno Devi, Amit Shah will show the flag to Vande Bharat Express

इंटरनेट डेस्क। माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब आपको कटरा जाने में 12 घंटे नहीं सिर्फ 8 घंटे लगेंगे। गृहमंत्री अमित शाह अब से थोड़ी देर बाद नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। ये ट्रेन सिर्फ 8 घंटे में 655 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की सबसे आधुनिक ट्रेन है और पीएम मोदी ने भी 15 अगस्त के अपने भाषण में इस ट्रेन की भारी मांग का जिक्र किया था।


loading...

http://www.newscrab.com/article/entertainment/the-key-to-instant-entertainment-and-freedom-of-expression-10548

ये ट्रेन नई दिल्ली से कटरा (ट्रेन संख्या- 22439) और फिर कटरा से नई दिल्ली( 22440) के बीच सप्ताह में 6 दिन चलेगी। सिर्फ मंगलवार को ये ट्रेन नहीं चलेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अधिकतम स्पीड नई दिल्ली से लुधियाना के बीच 130 किलोमीटर की होगी। भारतीय रेल में पहली बार ट्रेन की जगह किसी सेक्शन को स्पीड के लिहाज से कमीशनर रेलवे सेफ्टी की मंजूरी मिली है। दिल्ली-लुधियाना सेक्शन पर किसी भी ट्रेन 130 किलोमीटर की स्पीड से चलाने की मंजूरी दी गई है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन लुधियाना से कटरा के बीच 75 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी।

http://www.newscrab.com/article/entertainment/the-key-to-instant-entertainment-and-freedom-of-expression-10548

दिल्ली के टकरा के बीच इस ट्रेन की औसत रफ्तार होगी 82 किलोमीटर प्रतिघंटा। वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच लगे हैं और इसमें बैठने के लिए 1128 सीटे हैं। इसमें सामान्य चेयर कार के 14 डब्बे लगे हैं जिनमें 936 सीट हैं। जबकि 2 एक्जिक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट हैं। नई दिल्ली से कटरा तक का चेयर कार का किराया 1630 रुपये जबकि एक्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 3015 रुपये रखा गया है। ये ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी। कटरा से वापसी में ये ट्रेन दोपहर बाद 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। नई दिल्ली से कटरा के बीच ये ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मूतवी में भी रुकेगी। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.