Bank निजीकरण: सरकार इस बैंक को बेचने की तैयारी में, निजीकरण की प्रक्रिया तेज

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Sep 2023 12:49:39 PM
Bank Privatization: Government prepares to sell this bank, accelerates the process of privatization

सरकार आईडीबीआई बैंक की परिसंपत्तियों के मूल्यांकन और रणनीतिक विनिवेश में मदद के लिए एक परिसंपत्ति मूल्यांकनकर्ता नियुक्त करने पर विचार कर रही है। सरकार एलआईसी के साथ मिलकर आईडीबीआई बैंक में करीब 61 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है और इसके लिए उसे कई रुचि पत्र (ईओआई) मिल चुके हैं.

सरकार और रिजर्व बैंक फिलहाल बोलियों की जांच कर रहे हैं। बोली प्रक्रिया के दूसरे चरण में आगे बढ़ने के लिए बोलीदाताओं को सरकार और आरबीआई से आवश्यक मंजूरी लेनी होगी।

सरकार और एलआईसी की ओर से निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (डीआईपीएएम) ने सोमवार को भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड (आईबीबीआई) के साथ पंजीकृत एक प्रतिष्ठित परिसंपत्ति मूल्यांकनकर्ता इकाई को नियुक्त करने के लिए एक आरएफपी (प्रस्ताव के लिए अनुरोध) जारी किया। DIPAM ने इस संबंध में जारी एक सार्वजनिक नोटिस में कहा है कि DIPAM इस मामले में सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहा है.

बोली 9 अक्टूबर तक लगाई जा सकेगी.

रिपोर्ट में सरकारी दस्तावेज के हवाले से यह जानकारी साझा की गई है कि सरकार द्वारा चुना गया वैल्यूअर बैंक की संपत्ति का मूल्यांकन करने और बिक्री प्रक्रिया के दौरान आवश्यक मदद प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होगा. कहा गया है कि इस काम के लिए विंडो 9 अक्टूबर 2023 तक खुली रहेगी. सरकार के इस कदम को बैंक की बिक्री की प्रक्रिया की शुरुआत माना जा रहा है.

सरकार की योजना दिसंबर तक आईडीबीआई बैंक के लिए वित्तीय बोलियां जारी करने और चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही यानी मार्च 2024 तक आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचने की है। इसके लिए प्रक्रिया भी जुलाई में शुरू हो गई थी। अब एसेट वैल्यूअर की नियुक्ति की प्रक्रिया आगे बढ़ा दी गई है.

सरकार और LIC की कितनी है हिस्सेदारी?

बता दें कि आईडीबीआई बैंक में भारत सरकार की हिस्सेदारी 45.48 फीसदी है और वह अपनी 30.48 फीसदी हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रही है. साथ ही भारतीय जीवन बीमा निगम अपनी 49.24 फीसदी हिस्सेदारी में से 30.24 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी. आईडीबीआई बैंक के रणनीतिक विनिवेश के बाद, सरकार और एलआईसी के पास बैंक में क्रमशः 15% और 19% हिस्सेदारी होगी, जिससे उनकी कुल हिस्सेदारी 34% हो जाएगी। आईडीबीआई बैंक की देनदारियों में जमा, ऋण और अन्य देनदारियां और प्रावधान शामिल हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.