Fixed Deposit : ये बैंक दे रह है टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर सर्वोत्तम ब्याज दर

Samachar Jagat | Saturday, 25 Feb 2023 02:53:49 PM
 Fixed Deposit :  This bank is offering best interest rate on tax saving fixed deposit

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मुद्रास्फीति को कंट्रोल करने के लिए रेपो रेट में छह बार वृद्धि की है। जिससे फिक्स डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट्स में वृद्धि हुई है।  कुछ बैंक अब इन्वेस्टर को आकर्षित करने के लिए विशेष रूप से टैक्स-सेविंग फिक्स डिपॉजिट के लिए हाई इंटरेस्ट रेट्स की पेशकश कर रहे हैं।

जानते है टैक्स -सेविंग फिक्स डिपॉ जिटक्या है? 
यह एक प्रकार की फिक्स डिपॉजिट है जो न केवल आपको आपके इन्वेस्ट पर एक अच्छा  रिटर्न देता है बल्कि आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट का लाभ भी प्रदान करता है। इसका मतलब है कि आप इसमें इन्वेस्ट की गई राशि पर कर छूट का दावा कर सकते हैं। टैक्स सेविंग एफडी, अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक।

टैक्स -सेविंग फिक्स डिपॉजिट की विशेषताएं इस प्रकार हैं: 

आप 100 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक के इन्वेस्ट के साथ अकाउंट खोल सकते हैं और लॉक-इन अवधि पांच साल के लिए है। आप मासिक या त्रैमासिक आधार पर इंटरेस्ट पेमेंट का ऑप्शन चुन सकते हैं, लेकिन अर्जित इंटरेस्ट कर योग्य है। समय से पहले निकासी का कोई प्रावधान नहीं है और इसमें एक जॉइंट अकाउंट ऑप्शन भी उपलब्ध है।

अब, विभिन्न बैंकों द्वारा उनके टैक्स -सेविंग फिक्स डिपॉजिट पर दिए जाने वाले  इंटरेस्ट रेट्स की तुलना करते हैं। एसबीआई बैंक 6.50% की इंटरेस्ट रेट की पेशकश कर रहा है, जबकि एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और इंडसइंड बैंक 7% की पेशकश कर रहे हैं। डीसीबी बैंक वर्तमान में पांच साल के टैक्स-सेविंग फिक्स डिपॉजिट पर 7.60% की हाई इंटरेस्ट रेट की पेशकश कर रहा है।

किसी भी फाइनेंशली में इन्वेस्ट करने से पहले पूरी तरह से रिसर्च करने की सलाह दी जाती है। आप विभिन्न बैंकों द्वारा दी जाने वाली इंटरेस्ट रेट्स की तुलना कर सकते हैं और वह चुन सकते हैं जो आपके इन्वेस्ट लक्ष्यों और फाइनेंशली जरूरतों  के अनुकूल हो। हालांकि, ध्यान रखें कि उच्च रिटर्न हाई जोखिम के साथ आता है, और फाइनेंशली नुकसान से बचने के लिए आपको बुद्धिमानी से इन्वेस्ट करना चाहिए।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.