Jitendra Singh ने ब्रिटेन से पूर्वोत्तर भारत में कारोबारी अवसर तलाशने को कहा

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Oct 2020 11:30:01 AM
Jitendra Singh asked Britain to explore business opportunities in Northeast India

नयी दिल्ली। केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिह ने सोमवार को ब्रिटेन से कहा कि वह भारत के पूर्वोततर क्षेत्र में व्यवसायिक अवसरों की तलाश करे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में दोनों देश आपसी फायदे के लिये संबंधों को आगे बढ़ा सकते हैं। क्षेत्र की संस्कृति, सामाजिक और भाषाई समानता जैसे कई पहलु हैं जिससे दोनों देशों को फायदा पहुंचेगा।
ब्रिटिश उच्चायोग के प्रतिनिधियों के साथ आभासी बैठक में सिह ने कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्ते काफी मजबूत हैं, ऐसे में गठबंधन बनाकर संयुक्त रूप से आगे बढ़ना आसान होगा।

सिह ने कहा कि आसियान देशों के साथ व्यापार और व्यवसाय को बढ़ाने में पूर्वोत्तर क्षेत्र की विशेष भूमिका है। पूर्वोत्तर क्षेत्र दक्षिण पूर्वी एशिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं की ओर व्यापार करने का प्रवेश द्बार है। जितेन्द्र सिह ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में सड़क, रेल और हवाई संपर्क में काफी सुधार आया है। भारत और बांग्लादेश के बीच कुछ एक दूसरे के अंतक्षेत्रों के आदान प्रदान को लेकर हुई संघि के बाद क्षेत्र में व्यवसायिक गतिविधियों के लिये मार्ग प्रशस्त हुआ है।

उन्होंने कहा कि जल्द ही त्रिपुरा और बांग्लादेश के बीच एक रेलगांड़ी की शुरुआत होगी। इससे समूचे क्षेत्र को समुद्री बंदरगाह तक पहुंच सुलभ होगी। उन्होंने इस दौरान अंतरदेशीय जलमार्गों जैसे परिवहन के वैकल्पिक क्षेत्रों पर सरकार के ध्यान दिये जाने को रेखांकित किया। ब्रिटेन के अधिकारियों ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के हस्तशिल्प, फल, सब्जियों और मसालों के उत्पादों की जमकर सराहना की और वैश्विक बाजार में उन्हें पहचान देने की अपनी इच्छा जाहिर की।  (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.