राजस्थान में फिर मिले कोरोना के नए मामले

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jul 2021 11:07:37 AM
Rajasthan reports new cases of Kappa variant of COVID-19

भारत फिर से कोरोनावायरस के नए घातक रूपों से खतरे में है। हाल ही में कहर बरपा रहे डेल्टा प्लस वेरिएंट की जगह अब कप्पा वेरिएंट ने ले ली है। उत्तर प्रदेश और त्रिपुरा के बाद, राजस्थान ने COVID-19 के कप्पा संस्करण के नए मामलों की पुष्टि की।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कप्पा संस्करण के भारत के कुछ हिस्सों में रिपोर्ट किए गए ताजा मामलों की खबर, एक 'ब्याज का संस्करण' (वीओआई) है। राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने राज्य में 11 नए मामले सामने आने की जानकारी मीडिया को दी। इनमें से चार-चार मामले अलवर और जयपुर से, दो बाड़मेर से और एक भीलवाड़ा का है। हालांकि, शर्मा ने बताया कि कप्पा संस्करण अपने डेल्टा संस्करण की तुलना में 'कोरोनावायरस का एक मध्यम रूप है', जिसने भारत में कोरोनावायरस की दूसरी लहर को हवा दी थी। इससे पहले, उत्तर प्रदेश में दो और त्रिपुरा में 11 नमूनों का परीक्षण कप्पा COVID-19 संस्करण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था, जिसे B.1.617.1 के रूप में भी जाना जाता है, पहली बार भारत में ही अक्टूबर 2020 में पहचाना गया था।


WHO की SARS-CoV-2 वेरिएंट की सूची, एक VOI आनुवंशिक परिवर्तनों के साथ एक प्रकार है जो वायरस की विशेषताओं को प्रभावित करने के लिए अनुमानित या ज्ञात है जैसे कि संक्रमण, रोग की गंभीरता, प्रतिरक्षा से बचना, नैदानिक ​​या चिकित्सीय पलायन। वैरिएंट की पहचान महत्वपूर्ण सामुदायिक प्रसारण या कई COVID-19 समूहों के कारण भी की जाती है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.