वर्ल्ड कप 2023: अगर बनी ये स्थिति...तो पूरी संभावना है कि सेमीफाइनल भारत और पाकिस्तान के बीच होगा!

Samachar Jagat | Monday, 06 Nov 2023 10:08:33 AM
World Cup 2023: If this situation prevails... then there is every possibility that the semi-final will be between India and Pakistan!

भारत बनाम पाकिस्तान विश्व कप सेमीफाइनल परिदृश्य: रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम ने अपने 8वें मैच में दक्षिण अफ्रीका को 243 रनों के बड़े अंतर से हराया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने अंकों में भी अपना स्थान तय कर लिया है। मेज़। इसके साथ ही सेमीफाइनल में अब वह उस टीम से खेलेंगे जो प्वाइंट टेबल में चौथे नंबर पर है.

भारत बनाम पाकिस्तान विश्व कप सेमीफाइनल परिदृश्य:  वनडे विश्व कप 2023 में भारतीय टीम शानदार ढंग से जीत की ओर आगे बढ़ रही है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने अपने 8वें मैच में दक्षिण अफ्रीका को 243 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया. यह मैच रविवार 5 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया था। 

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने अंक तालिका में अपनी स्थिति भी तय कर ली है. इसके साथ ही सेमीफाइनल में अब वह उस टीम से खेलेंगे जो प्वाइंट टेबल में चौथे नंबर पर है. अगर इस बार भी किस्मत अच्छी रही तो नंबर 4 की टीम पाकिस्तान हो सकती है. लेकिन इस तरह से देखें तो ये स्थिति कठिन लगती है. 

नंबर 4 पोजीशन के लिए 3 टीमों की जंग

में भारतीय टीम पहला सेमीफाइनल मैच खेलेगी . जो मुंबई के वानखेड़े में नंबर 4 टीम के साथ खेलेगी. सेमीफाइनल मैच 15 नवंबर को दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा. जबकि नंबर 4 की पोजिशन के लिए न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला है. 

न्यूजीलैंड की टीम मौजूदा स्थिति में नंबर 4 के लिए प्रबल दावेदार मानी जा रही है. फिर पाकिस्तान का दावा है. दोनों के 8 मैचों में 8 अंक हैं. लेकिन रन रेट के मामले में न्यूजीलैंड की टीम काफी आगे है. न्यूजीलैंड अपना आखिरी ग्रुप मैच 9 नवंबर को श्रीलंका के खिलाफ खेलेगा। जो बेंगलुरु में खेला जाएगा. 

 

न्यूजीलैंड की टीम नंबर 4 की दावेदार है,

अगर न्यूजीलैंड मैच हार जाता है तो पाकिस्तान की उम्मीदें बढ़ जाएंगी. बाबर आजम की कप्तानी में टीम अपना आखिरी ग्रुप मैच 11 नवंबर को इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी. जो कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा. बेंगलुरु में बारिश की संभावना है. ऐसे में अगर न्यूजीलैंड-श्रीलंका मैच बारिश की भेंट चढ़ जाता है तो दोनों को 1-1 अंक मिलेगा. फिर भी पाकिस्तान को फायदा होगा. 

अगर न्यूजीलैंड हार जाता है या मैच रद्द हो जाता है तो पाकिस्तान टीम के पास इंग्लैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका होगा. लेकिन यहां भी एक समस्या है और वो कोई और नहीं बल्कि अफगानिस्तान की टीम है. दरअसल, नंबर 4 के दावेदारों में फिलहाल सिर्फ 3 टीमें हैं. जिसमें से तीसरी टीम अफगानिस्तान है. 

अफगानिस्तान को करने होंगे 2 बदलाव

अफगानिस्तान के अभी भी 8 अंक और 2 मैच बाकी हैं. अगर अफगानिस्तान ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले इन दोनों मैचों में जीत हासिल कर लेता है तो जीत के बावजूद पाकिस्तान और न्यूजीलैंड को पछाड़कर चौथे नंबर पर पहुंच जाएगा। 

लेकिन अफगानिस्तान को इन दोनों टीमों के खिलाफ जीतना मुश्किल लग रहा है. क्योंकि न्यूजीलैंड और फिर पाकिस्तान प्रबल दावेदार हैं. लेकिन अफगानिस्तान में अब तक 3 बड़े बदलाव हो चुके हैं. उसने इंग्लैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका को हराया है. 

ये है वर्ल्ड कप सेमीफाइनल का समीकरण

- भारतीय टीम ने नंबर वन पोजिशन पर रहकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया. जबकि दक्षिण अफ्रीका भी 12 अंकों के साथ उतरी है. 

- ऑस्ट्रेलिया नंबर 3 पोजिशन का प्रबल दावेदार है। उनके भी 7 मैचों में 10 अंक हैं. उन्हें अपने अगले दो मैच अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ खेलने हैं. ये दोनों मैच उसके लिए आसान हैं. 

- नंबर 4 की पोजिशन के लिए न्यूजीलैंड-पाकिस्तान और अफगानिस्तान दावेदार। अगर न्यूजीलैंड अपना आखिरी मैच जीत जाता है और अफगानिस्तान दो में से एक भी मैच हार जाता है, तो न्यूजीलैंड नंबर 4 पर क्वालीफाई कर जाएगा। 

- अगर न्यूजीलैंड की टीम अपना आखिरी मैच हार जाती है और अफगानिस्तान भी बाकी दो मैचों में से एक हार जाता है, तो पाकिस्तान अपना आखिरी मैच जीत जाएगा और नंबर 4 पर क्वालिफाई कर जाएगा। 

- अगर अफगानिस्तान पूरी ताकत से दो बड़े उलटफेर करता है, बाकी दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका को हरा देता है, तो नंबर 4 पर रहकर भी क्वालिफाई कर सकता है। तो फिर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान दोनों की जीत बेकार हो जाएगी. 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.