Aadhaar e-signing: आधार कार्ड पर सिग्नेचर है बेहद जरूरी, जानिए ई-साइनिंग का पूरा प्रोसेस

Samachar Jagat | Monday, 24 Apr 2023 01:52:07 PM
Aadhaar e-signing: Signature on Aadhaar Card is very important, know the complete process of e-signing

आधार कार्ड आज के समय में सबसे जरूरी और जरूरी दस्तावेजों में से एक है। आज के समय में लगभग हर सरकारी सुविधा और योजनाओं के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। लगभग हर सरकारी काम के लिए हमें आधार कार्ड देना पड़ता है।


हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि आधार कार्ड को भौतिक रूप से रखने पर उसके खो जाने का डर रहता है। लेकिन आप इसकी डिजिटल कॉपी भी रख सकते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के मुताबिक, आधार की डिजिटल कॉपी भी हार्ड कॉपी की तरह ही मान्य है।

आधार को ऑनलाइन साइन करना होगा

जब भी हम किसी जरूरी काम के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो वहां हमें ऑनलाइन साइन भी करना होता है। ऐसे में कई बार लोगों को ई-साइन करने पड़ते हैं। लेकिन कई बार ई-साइनिंग एक बड़ी चुनौती बन जाती है। आधार का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आधार ई-साइन की सुविधा प्रदान करता है। इसके जरिए आप वर्चुअली दस्तावेजों पर साइन कर सकते हैं। आधार ई-हस्ताक्षर क्रिप्टोग्राफ़िक रूप से धोखाधड़ी के बहुत कम जोखिम के साथ डिज़ाइन किया गया है।

ऑनलाइन सिग्नेचर क्यों जरूरी है

आधार कार्ड में डिजिटल सिग्नेचर बहुत जरूरी है। क्योंकि इसके बिना आधार कार्ड का इस्तेमाल आधिकारिक उपयोग के लिए नहीं किया जा सकता है। इसलिए सबसे पहले अपने आधार में डिजिटल सिग्नेचर को वेरिफाई करना जरूरी है। यह हस्ताक्षर पूर्णतः मान्य माना जायेगा। आधार कार्ड का डिजिटल हस्ताक्षर यूआईडीएआई द्वारा पूरी तरह से मान्य है। आइए अब डिजिटल हस्ताक्षर जोड़ने की पूरी प्रक्रिया को भी समझते हैं।

डिजिटल सिग्नेचर कैसे ऐड करें

सबसे पहले आपको अपने आधार कार्ड की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड करनी होगी। फिर अपना पासवर्ड डालने के बाद Validity Unknown के आइकन पर राइट क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको वैलिडेट सिग्नेचर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया विंडो खुलेगा। यहां आपको सिग्नेचर प्रॉपर्टीज पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको शो सिग्नेचर पर क्लिक करना होगा।

आपको यहां जांचना है कि एनआईसी 2011 के लिए एनआईसी सब सीए है या नहीं, प्रमाणन पथ में कहीं भी राष्ट्रीय सूचना केंद्र है। इसे मार्क करने के बाद आपको ट्रस्ट के टैब पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Add to Trusted Identities के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको सिक्योरिटी क्वेश्चन विंडो पर ओके पर क्लिक करना होगा। फिर सत्यापन पूरा करने के लिए Validate Signature पर क्लिक करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.