कार इंश्योरेंस का प्रीमियम 50% तक कम करने का बेहतरीन तरीका, बस आपको करना है ये काम

Samachar Jagat | Saturday, 29 Apr 2023 02:40:17 PM
Best way to reduce car insurance premium up to 50%, you just have to do this work

भारत में मोटर व्हीकल एक्ट के तहत किसी भी प्रकार के वाहन का बीमा कराना अनिवार्य है, चाहे वह कार हो, मोटरसाइकिल हो या स्कूटर। कार इंश्योरेंस का प्रीमियम बहुत ज्यादा होता है, ऐसे में अगर आप भी अपने कार इंश्योरेंस का प्रीमियम 50 फीसदी कम करना चाहते हैं तो यह तरीका आपके काम आ सकता है।


नो क्लेम बोनस कार इंश्योरेंस के प्रीमियम को कम करने में काफी मददगार साबित होता है। यदि कोई पॉलिसी धारक कार बीमा पॉलिसी की अवधि के दौरान किसी प्रकार के नुकसान या नुकसान का दावा नहीं करता है, तो पॉलिसी धारक को प्रीमियम में छूट के रूप में लाभ मिलता है।

'नो क्लेम बोनस' कार बीमा प्रीमियम को कम करने में बहुत मदद करता है।

जब भी कोई पॉलिसी धारक अपनी कार बीमा पॉलिसी का नवीनीकरण करता है। फिर कंपनी उसे नो क्लेम बोनस के कारण प्रीमियम पर 20 से 50 प्रतिशत तक की छूट देती है। इस तरह लोगों का कार बीमा प्रीमियम 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

'नो क्लेम बोनस' का मकसद लोगों के बीच सुरक्षित ड्राइविंग को बढ़ावा देना है।

नो क्लेम बोनस का लाभ साल दर साल बढ़ता जाता है। आपने अपनी कार बीमा के साथ कितनी बार नो क्लेम बोनस प्राप्त किया है? यह आपके प्रीमियम पर छूट का निर्धारण करता है। जितनी बार आप अपने कार बीमा के साथ 'नो क्लेम बोनस' का लाभ उठाते हैं, आपके प्रीमियम पर छूट की सीमा उतनी ही अधिक होगी।

पॉलिसी धारक के लिए नो क्लेम बोनस का लाभ हर साल बढ़ता जाता है।

एक और बात जो 'नो क्लेम बोनस' के साथ मायने रखती है। यानी इसका लाभ असल में पॉलिसी धारक से जुड़ा होता है न कि उस वाहन से जिसका आपने बीमा कराया है। अगर आपने अपनी किसी एक कार पर कई बार नो क्लेम बोनस का लाभ उठाया है तो आप अपनी दूसरी कारों के इंश्योरेंस पर भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

जितनी बार नो क्लेम बोनस लिया जाता है, प्रीमियम उतना ही कम होता है

'नो क्लेम बोनस' लेने वाले पॉलिसीधारकों के बारे में बीमा कंपनियों का मानना है कि ऐसे लोग सुरक्षित वाहन चलाते हैं, इसलिए दुर्घटनाएं कम होती हैं और दावे कम होते हैं। कंपनियां 'नो क्लेम बोनस' भी देती हैं ताकि लोगों के बीच सेफ ड्राइव को बढ़ावा दिया जा सके।

(PC freepik)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.