Good news for Pensioner! सरकार ने घोषित की पेंशन देने की तारीख, तुरंत चेक करें

Samachar Jagat | Saturday, 22 Apr 2023 02:36:14 PM
Good news for Pensioner! Government has announced the date of giving pension, check immediately

Pension News Update: केंद्र सरकार ने देश के लाखों पेंशनभोगियों के लिए बड़ा फैसला लिया है। अगर आप भी पेंशन का लाभ लेते हैं तो आपके लिए एक और खुशखबरी आई है।


सरकार ने पेंशन की तारीख को लेकर खास ऐलान किया है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO Pension) ने बड़ा फैसला लिया है. ईपीएफओ की ओर से एक सर्कुलर जारी कर पेंशन की तारीख की जानकारी दी गई है। आइए अब आपको बताते हैं कि आपको किस दिन पेंशन मिलेगी।

माह के अंतिम कार्य दिवस को पेंशन दी जाएगी

EPFO की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक पेंशनर्स को महीने के आखिरी वर्किंग डे पर पेंशन दी जाएगी यानी अब से EPS की सुविधा लेने वालों को पेंशन के लिए महीने में एक दिन भी इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

आरबीआई ने यह जानकारी दी

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार पेंशन विभाग की समीक्षा की गई है. इसके साथ ही आरबीआई ने फैसला किया है कि सभी फील्ड ऑफिसर मासिक बीआरएस पेंशन विभाग को भेज सकते हैं. इसमें बताया गया कि सभी पेंशनधारियों के खाते में समय पर पैसा जाना चाहिए. इसके साथ ही सरकार ने सभी आदेशों का सख्ती से पालन करने की बात कही है.

58 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलती है

आपको बता दें कि किसी भी कर्मचारी को 58 साल के बाद पेंशन का लाभ मिलता है। इसके लिए कर्मचारियों को कम से कम 10 साल काम करना अनिवार्य है। इसके साथ ही बता दें कि ईपीएफ में योगदान करने वाले कर्मचारी भी ईपीएस के लिए पात्र होते हैं।

पिछले कुछ सालों में पेंशनर्स कर चुके हैं काफी शिकायतें पिछले कुछ सालों में पेंशनर्स की ओर से कई शिकायतें मिली हैं, जिसमें कहा गया है कि लोगों को अपनी पेंशन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पेंशन की तारीख तय करने का फैसला किया है।

ईपीएफओ द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है. अब उन लोगों को पेंशन के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पेंशन की राशि सभी पेंशनधारियों के खाते में माह की अंतिम तिथि को ही ट्रांसफर कर दी जाएगी। पेंशन राशि माह के अंतिम कार्य दिवस को हस्तांतरित की जाएगी। कई बार छुट्टी या किन्हीं अन्य कारणों से पेंशनरों को लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता था।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.