Health Tips : ग्रीन-टी यदि आपको भी पसंद है तो इसकी गुडनेस बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके, इन पांच आयुर्वेदिक औषधियों को मिलाने से ये और भी फायदेमंद होगी

Samachar Jagat | Thursday, 18 Feb 2021 06:15:21 PM
Health Tips: If you also like green tea, then follow these methods to increase its goodness, it will be more beneficial by mixing these five Ayurvedic medicines.

इंटरनेट डेस्क। ग्रीन-टी पीने के कई फायदे हैं। यह बात हम सभी जानते हैं लेकिन ग्रीन-टी की गुडनेस बढ़ाने के लिए इनमें कुछ और चीजें एड करके इसे पीना चाहिए। आज हम आपको ऐसी ही चीजें बता रहे हैं, जिसे ग्रीन-टी और भी फायदेमंद हो जाती है।

तो आइये जानते हैं आखिर वो क्या चीजें हैं जिनके मिलाने से ग्रीन टी और भी फायदेमंद होगी...

पुदीने की पत्तियां और दालचीनी
ग्रीन-टी में पुदीने की पत्तियां डालने से रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने, पाचन में सुधार, और आपकी भूख को रोकने जैसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। साथ ही दालचीनी वजन घटाने में मदद करती है।

नींबू
नींबू का रस ग्रीन-टी के कड़वे स्वाद का प्रतिकार करता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, साइट्रस जूस ग्रीन-टी के एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ाता है, जो आपके शरीर के लिए अधिक फायदेमंद होता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपकी ग्रीन-टी को ठंडा होने दें, और फिर इसमें कुछ नींबू निचोड़ें।

स्टीविया के पत्ते

स्टीविया एक सुरक्षित और प्राकृतिक स्वीटनर है और यह बिना किसी नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव के आपकी ग्रीन टी को मीठा कर सकता है। आप अपनी ग्रीन टी में स्टीविया की पत्तियां डाल सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं। इसे पीने से कैलोरी कम होने के साथ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

शहद
शहद आपकी ग्रीन टी में मिलाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह चीनी का एक स्वस्थ विकल्प है। यह आपकी ग्रीन-टी को कम कड़वा बनाता है। ग्रीन-टी में एंटीऑक्सिडेंट शहद में प्रचुर मात्रा में विटामिन और खनिज के साथ मिलकर इसे एक सुपर हेल्दी ड्रिंक बनाते हैं। इससे स्किन प्रॉब्लम्स भी ठीक होती हैं।

अदरक
जब अदरक को ग्रीन टी के साथ मिलाया जाता है, तो इसके स्वास्थ्य लाभ बढ़ जाते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के साथ अदरक कैंसर को रोकने में भी मदद करता है। साथ ही इसका उपयोग अस्थमा, मधुमेह, और मासिक धर्म के लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता है।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.