Health Tips : गर्मियों के मौसम में बॉडी को ऐसे रखें हाइड्रेटेड, इन चीजों को शामिल करें अपनी डाइट में ? हीट स्ट्रोक से रहोगे दूर

Samachar Jagat | Sunday, 04 Apr 2021 12:56:28 PM
Health Tips: Keep your body hydrated during summer season, include these things in your diet? Stay away from heat stroke

लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी के मौसम के मौसम में खाने से ज्यादा तरल पदार्थ पीना अच्छा लगता है। इस मौसम में शरीर को ठंडा और स्वस्थ रखने के लिए कई तरह की चीजों की मदद लेनी पड़ती है। शरीर को हाइड्रेटेड  रखना सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि गर्मियों में पानी की कमी बनी रहती है। गर्मियों में लू मतलब हीट स्ट्रोक शरीर से एनर्जी को खत्म कर देती है। इसके अलावा गर्मियों में जॉन्डिस, सन बर्न, एसिडिटी और बदहजमी, फूड पॉयजनिंग, टायफाइड जैसी बीमारियां सामान्य हैं जो पानी की कमी से होती हैं। ऐसे में आप कोल्डड्रिंक्स पीने की जगह जूस, शिकंजी, आम का पना या छाछ जैसी तरल चीजों को तवज्जों दें।

1. शिकंजी
नींबू पानी शरीर के लिए बहुत ही हेल्दी होता है। यह शरीर को अंदर से ठंडा रखता ही है साथ ही शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देता है। नींबू पानी पीने से गर्मियों में कई तरह की बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

2. आम पना
गर्मियों का मौसम सिर्फ पके हुए मीठे आम का ही नहीं बल्कि कच्चे और खट्टे आम का भी होता है ताकि आप उनका पना बनाकर पी सकें। कच्चे आम का पना लू लगने से बचाने में मदद करता है।

3. बेल का शरबत
कच्चे आम की ही तरह बेल भी लू लगने से बचाने में मददगार साबित हो सकता है। गर्मी के मौसम में बेल का शरबत काफी फायदेमंद माना जाता है। यह पेट संबंधी बीमारियों से भी बचाता है।

4. छाछ
गर्मी के मौसम में पसीना अधिक निकलने की वजह से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बिगड़ जाता है। छाछ में दही के अलावा नमक और पानी होता है जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है। 

5. वॉटरमेलन जूस
तरबूज गर्मियों के लिहाज से सबसे अच्छा फल है क्योंकि इसमें 93 प्रतिशत तक पानी होता है। यह एक ऐसा फल है जिसे खाने के बाद आपको प्यास नहीं लगती और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती। तरबूज शरीर को अंदर से ठंडा रखता है।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.