Chandrayaan-3: भारत अगले साल चंद्रयान-3 लॉन्च करेगा

Samachar Jagat | Thursday, 29 Jul 2021 09:47:54 AM
India to launch Chandrayaan-3 next year

बुधवार को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा, भारत के अगले साल की तीसरी तिमाही में चंद्रमा पर अपना तीसरा मिशन चंद्रयान-3 पेश करने की संभावना है। कोरोना संक्रमण महामारी के कारण अंतरिक्ष यान में थोड़ी देरी हुई है। नवीनतम कार्य परिस्थितियों को देखते हुए चंद्रयान-3 को अगले साल की तीसरी तिमाही तक पेश किए जाने की संभावना है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "चंद्रयान-3 के कार्य में कई प्रक्रियाएं शामिल हैं जैसे आकार को अंतिम रूप देना, उप-प्रणालियों का निर्माण, समेकन, विस्तृत अंतरिक्ष यान स्तर परीक्षण और पृथ्वी पर प्रणाली के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए कई विशेष परीक्षण।" सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण काम की प्रक्रिया बाधित हुई है. अनलॉक अवधि शुरू होने के बाद, चंद्रयान-3 पर काम फिर से शुरू हुआ और अब पूरा होने के अग्रिम चरण में है।


इससे पहले इसरो प्रमुख के सिवन ने एक बयान जारी कर 2022 में प्रक्षेपण की उम्मीद जताई थी। सरकार ने सिवन को लेकर कहा था कि चंद्रयान-3 और देश के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान समेत भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की कई परियोजनाओं पर काम हुआ है। कोरोना लॉकडाउन के कारण प्रभावित हुआ है। चंद्रयान-3 में अपने पूर्ववर्तियों की तरह 'ऑर्बिटर' नहीं होगा। सरकार ने एक सिवन लिया है जिसमें कहा गया था, 'हम इस पर काम कर रहे हैं। यह चंद्रयान-2 जैसा ही है, लेकिन इसमें ऑर्बिटर नहीं होगा। चंद्रयान-2 के साथ भेजे गए ऑर्बिटर्स ही चंद्रयान-3 के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.