Indian Railway Rules: गर्मी में बड़ी राहत! अब स्लीपर टिकट पर एसी कोच में कर सकेंगे सफर, जानिए कैसे?

Samachar Jagat | Wednesday, 17 May 2023 02:39:29 PM
Indian Railway Rules: Big relief in summer! Now traveling in AC coach on sleeper tickets, know how?

Indian Railway Rules: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो अब स्लीपर टिकट पर भी एसी कोच में सफर कर सकते हैं। जी हां... ट्रेन में हर दिन लाखों लोग स्लीपर, जनरल और एसी क्लास में सफर करते हैं।


बता दें, ट्रेन में स्लीपर और एसी क्लास में सफर करने के लिए आपको रिजर्वेशन (Train Reservation) कराना पड़ता है. आइए, आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप स्लीपर क्लास में टिकट बुक कराकर एसी क्लास में सफर कर सकते हैं। रेलवे द्वारा कई नियम बनाए गए हैं जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है.

रेलवे ऑटो अपग्रेड सुविधा प्रदान करता है

रेलवे के नियमानुसार विभाग द्वारा यात्रियों को ऑटो अपग्रेडेशन की सुविधा दी जाती है। जब आप अपना आरक्षण कराते हैं, तो उस समय आपको ऑटो अपग्रेड का मौका मिलता है। इसमें आपका टिकट उस श्रेणी से ऊपर की श्रेणी में अपग्रेड हो जाता है जिसके लिए आप टिकट बुक करते हैं। मान लीजिए अगर आपने स्लीपर क्लास का टिकट बुक किया है तो आपका टिकट थर्ड एसी क्लास में अपग्रेड हो जाएगा।

आपको अलग से कोई चार्ज नहीं देना होगा,

रेलवे की इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। यह सुविधा आपको ट्रेन में बैठने के दौरान मिलती है। इसके साथ ही इस ऑटो अपग्रेड सुविधा के लिए आपको अलग से कोई चार्ज नहीं देना होगा, बल्कि इस सुविधा का लाभ तभी मिलेगा जब वह कोट सीट पर उपलब्ध होगा।

किराए के अंतर का भुगतान करना होगा

कई बार ऐसा होता है कि ट्रेन में फर्स्ट और सेकेंड एसी में कई सीटें खाली रह जाती हैं. इनका किराया अधिक होने के कारण ये खाली रहते हैं। इसी वजह से रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है। मौजूदा क्लास से दूसरी क्लास में अपग्रेडेशन के लिए आपको उस क्लास के लिए रिजर्वेशन फीस के साथ-साथ दोनों क्लास के बीच के किराए के अंतर का भी भुगतान करना होगा।

आप टीटीई से भी संपर्क कर सकते हैं, इसके अलावा आप टीटीई से संपर्क करके भी अपनी सीट अपग्रेड करा सकते हैं। अगर आप स्लीपर क्लास में सफर कर रहे हैं। अगर आप एसी क्लास में यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको केवल टीटीई से संपर्क करना होगा जो यात्रा के समय डिब्बे में है। आपको टीटीई को बताना होगा कि आप स्लीपर क्लास से एसी क्लास में सफर करना चाहते हैं। टीटीई आपको एसी क्लास में जगह देगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.