Inflation in India: वित्त मंत्री ने दिया बड़ा बयान, सरकार कर रही ये काम

Samachar Jagat | Thursday, 27 Apr 2023 02:26:49 PM
Inflation in India: Finance Minister gave a big statement, government is doing this work

Inflation in India: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आपूर्ति से जुड़ी मौसमी समस्याओं के कारण महंगाई बढ़ी है और आवश्यक वस्तुओं की कीमतों को कम करने के प्रयासों के साथ ही इस पर लगातार नजर रखी जा रही है.


सीतारमण ने ईंधन और प्राकृतिक गैस की कीमत कम करने के प्रयासों का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि ये देश में आयात किए जाते हैं। कोविड और रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते वैश्विक बाजारों में ईंधन के दाम ऊंचे हैं।

उत्पाद शुल्क

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'प्रधानमंत्री ने हमें नवंबर 2021 में ईंधन पर ही उत्पाद शुल्क में कटौती करने का निर्देश दिया था. इसी के चलते दिवाली के दौरान अनाउंसमेंट किया गया था। उसके बाद जून, 2022 में फिर हमने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की। इन सभी कारणों से ईंधन की कीमतों में कुछ हद तक नरमी आई।

महंगाई

मुद्रास्फीति और इसे नीचे लाने के उपायों के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में वित्त मंत्री ने कहा, 'लेकिन जब हम ईंधन या प्राकृतिक गैस के बारे में बात करते हैं तो हमें एक बात समझनी होगी। इन उत्पादों का आयात किया जाता है और विशेष रूप से कोविड महामारी और उसके बाद रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण कीमतों में वृद्धि हुई है और इसके बावजूद आयात जारी है। केंद्र स्तर पर हमने इसकी कीमत कम करने के लिए उत्पाद शुल्क में कटौती की है।

मुद्रा स्फ़ीति

उन्होंने कहा कि जरूरी सामान और उनकी कीमतों पर मंत्रियों का समूह नजर रखता है. स्थिति के अनुसार अतिरिक्त स्टॉक जारी किया गया था। सीतारमण ने कहा कि जब चावल के दाम बढ़े तो हमने बफर स्टॉक से चावल जारी किया. केंद्र सरकार कीमतों को कम करने के लिए लगातार कदम उठा रही है. यही वजह है कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर 6 फीसदी से घटकर 5.8 फीसदी पर आ गई है. मौसमी स्तर पर आपूर्ति संबंधी दिक्कतों के कारण महंगाई बढ़ी है, जिस पर लगातार नजर रखी जा रही है और इसे कम करने के उपाय किए जा रहे हैं.

 

(photo credit rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.