जाने! टीनएज लव की यह अनजान बातें....

Samachar Jagat | Friday, 04 Nov 2016 12:17:24 PM
Interesting Facts on Teen Love

नई दिल्ली। कहते है कि अक्सर स्कूल-कॉलेज के दिनों में हुआ प्यार किताबों के पन्नों में ही सिमट कर रह जाता है उसे अपनी मंज़िल नहीं मिल पाती। लेकिन कई रिश्ते ऐसे भी होते है जो जन्मों के बंधन से जुड़े होते है। लेकिन ऐसे किस्से कम ही सुनने को मिलते हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि ऐसा क्यों होता है कि टीनएज का प्यार एक मिस्ट्री बनकर रह जाता है?

Read also: अपने पार्टनर को प्यार का अहसास दिलाने के लिए आज़माए 'Kiss' के ये असरदार तरीके

हाल में रिलेशनशि‍प को लेकर होने वाले रिसर्च में यह बात सामने आई है कि टीनएज लव प्यार तो होता है लेकिन उससे ज्यादा कॉम्प्लिेकेशन्स आनी शुरू हो जाती हैं और इसी वजह से धीरे-धारे सॉफ्ट फीलिंग्स पूरी तरह से खत्म हो जाती है। 

आपकेा बता दें कि स्टडी के कोडऑथर थाओ हा का कहना है कि सीरियस रिलेशनशि‍प और शादी के बाद आने वाले विवादों को लोग सुलझाने की कोशि‍श करते हैं लेकिन अगर टीनएज में ऐसा कुछ होता है तो कपल्स एक दूसरे से किनारा करने का तरीका ढूंढने लगते हैं। इस स्टडी से अनुमान लगाया जा सकता है कि नब्बे फीसदी टीनएज लव सफल नहीं होते।

Read also: क्या आप जानते है कि शादी के पहले साल एक लड़की क्या सोचती हैं?

1. आकर्षण से होती है शुरुआत

टीनएज में होने वाला प्यार बाहरी सुदरता और चार्म की तरफ ज्यादा झुकाव महसूस करता है और यही वजह होती है कि वह सिर्फ एक.दूसरे की भावनाओं को अच्छी तरह समझ पाने में असफल रहते हैं।

2. साथ समय गुजारने में आता है मजा

प्यार की शुरुआत में एक-दूसरे के साथ वक्त बिताना ही कपल्स का मेन मोटो होता है और उसके लिए अक्सर क्लास बंक करना या फिर घर में झूठ बोलना जैसे काम करना आम बात होती है। लेकिन जब इन सबकी वजह से करियर और पढ़ाई का नुकसान होता है तो ब्लेम-गेम शुरू हो जाते हैं। यहीं से शुरुआत होती है झगड़ों की और बातों का बुरा मान जाने की।

3. धैर्य की कमी

सबकुछ सही चल रहा होता है और अचानक से किसी एक दिन एक के मना करने पर सबकुछ बिखर जाता है। दरअसल टीनएज लवस्टोरी में किसी एक के मना करने पर दूसरा ये सोचने लगता है कि शायद उसका मन उनसे भर गया है और ऐसा अधि‍कतर लड़कियों के साथ होता हैण्

4. रिश्ता ज्यादातर टाइमपास लगता है

टीनएज लव में केयर और रिसपेक्ट दोनों चीजों को समझ पाना थोड़ा मुशिकल होता है और इसी वजह से कपल्स अक्सर एक.दूसरे को समझ नहीं पाते है। लड़के बेवजह ही अपना हक जताने की कोशिश करते हैं और इसी वजह से लड़कियां खुद को असुरक्षित महसूस करने लगती हैं।

5. जलन की भावना

आपको बता दें कि यह किसी भी ब्रेकअप का सबसे पहला कारण बनता है। टीनएज हो या एडल्टए जलन हर उम्र के रिलेशनशिप में होती है। एडल्ट रिलेशनशिप में एक.दूसरे को समझा लिया जाता है जबकि टीनएज में नासमझी कि कारण वे समझ नहीं पाते।

Read more:

जाने! प्रेगनेंसी के अलावा और किन कारणों से रूकते है पीरियड्स

जल्दी सोने वाले बच्चे मोटापे का शिकार कम होते हैं

सिंगल होना भी है काफी स्पेशल....



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.