रेलवे ने जनरल टिकट के नियम बदले, अब जनरल टिकट पर मिलेगा बोनस

Samachar Jagat | Saturday, 24 Jun 2023 09:36:56 AM
Railways general ticket rules change, now you will get bonus on general ticket

भारतीय रेलवे जनरल टिकट नियम: रेलवे समय-समय पर यात्रियों के लिए कई सुविधाएं शुरू करता है, ताकि सभी को आसानी से टिकट और ट्रेन में सीट मिल सके। अब से आपको जनरल टिकट पर भी ट्रेन में सीट मिलने में कोई परेशानी नहीं होगी।

अगर आप भी जनरल टिकट नियमों से यात्रा करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने अब जनरल टिकट पर यात्रा करने वालों को बड़ी राहत दी है। रेलवे समय-समय पर यात्रियों के लिए कई सुविधाएं शुरू करता है, जिससे सभी को आसानी से टिकट और ट्रेन में सीट मिल सके। अब से आपको जनरल टिकट पर भी ट्रेन में सीट मिलने में कोई परेशानी नहीं होगी। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे द्वारा सभी श्रेणियों के लिए कई विशेष सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। आपको बता दें कि अब जो लोग सामान्य श्रेणी में यात्रा कर रहे हैं

अब ऐसे मिलेगा जनरल टिकट

आपको बता दें कि अब रेलवे की ओर से अनारक्षित जनरल टिकटों की बुकिंग के लिए एक ऐप लॉन्च किया गया है. जी हां...अब आपको जनरल टिकट के लिए भी लंबी कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा. कई बार देखा जाता है कि टिकट काउंटरों की संख्या कम होने के कारण यात्रियों को घंटों लाइन में खड़ा रहना पड़ता है और कई बार तो उनकी ट्रेन भी छूट जाती है और टिकट नहीं मिल पाता है।

यात्रियों की परेशानी खत्म हो जायेगी

यात्रियों की इस समस्या को दूर करने के लिए रेलवे की ओर से एक नया ऐप लॉन्च किया गया है, जिसके जरिए आपकी यह समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

आप कैसे पंजीकरण कर सकते हैं?

इस ऐप को आप अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. आपको अपना मोबाइल नंबर और अन्य सभी विवरण भरने होंगे। अब इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे भरना होगा। इसके बदले में आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

टिकट बुकिंग पर बोनस मिलेगा

बता दें, अगर आप इस ऐप के जरिए ट्रेन टिकट बुक करते हैं तो आपको बोनस भी मिलेगा। इसके साथ ही इस समय आपको 15 रुपये की जगह 30 रुपये खर्च करने होंगे. इस ऐप के जरिए आप सस्ते में टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको आर वॉलेट से भुगतान करना होगा।

जनरल टिकट का महत्वपूर्ण नियम

इसके अलावा अगर जनरल टिकट के नियमों की बात करें तो इसे दो भागों में बांटा गया है. यह समय दूरी के हिसाब से होता था. अगर किसी को ट्रेन से 199 किलोमीटर तक का सफर करना है तो टिकट का नियम यह है कि टिकट खरीदने के 180 मिनट के भीतर उसे ट्रेन में चढ़ना होगा। वहीं अगर किसी को 200 किलोमीटर से ज्यादा का सफर करना है तो नियम है कि वह 3 दिन पहले जनरल टिकट खरीद सकता है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.