RBI ने दी बड़ी जानकारी आज, कई शहरों में नहीं खुलेंगे बैंक, लिस्ट जारी...

Samachar Jagat | Friday, 05 May 2023 02:47:58 PM
RBI gave big information today banks will not open in many cities list released…

Bank Holidays on Buddha Purnima 2023: अगर आज आपका बैंक से जुड़ा कोई काम है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है. आज देश भर के कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे.


ऐसे में बैंक की शाखा में जाने से पहले यह जान लें कि आपके शहर में बैंक खुलेंगे या नहीं...इस बात की जानकारी आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) ने दी है।

अगर आज आपका बैंक से जुड़ा कोई काम है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। आज देश भर के कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे. 5 मई 2023 को बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima 2023) के कारण देश के कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे, ऐसे में बैंक की शाखा में जाने से पहले यह जान लें कि आपके शहर में बैंक खुलेंगे या नहीं… आरबीआई के बारे में भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जानकारी दी गई है।

किन शहरों में बैंक बंद रहेंगे

आपको बता दें कि बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर बैंक बंद रहेंगे. आरबीआई के नोटिफिकेशन के मुताबिक आज अगरतला, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर में बैंक काम नहीं करेंगे.

7 मई को भी देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

5 मई के बाद 7 मई को रविवार होने के कारण देशभर के बैंकों में कामकाज नहीं होगा. तो अब आप सोमवार यानी 8 मई को बैंक जाकर अपना काम खत्म कर सकते हैं. इसके साथ ही आप छुट्टियों के दिन भी ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

आगामी छुट्टियों की सूची

>> 7 मई, 2023 रविवार राष्ट्रव्यापी बैंक बंद
>> 9 मई, 2023 रवींद्रनाथ टैगोर जयंती कोलकाता
>> 13 मई, 2023 दूसरा शनिवार राष्ट्रव्यापी बैंक बंद
>> 14 मई, 2023 रविवार राष्ट्रव्यापी बैंक बंद
>> 16 मई 2023 राज्य दिवस गंगटोक
>> 20 मई 2023 चौथा शनिवार देश भर में बैंक बंद
>> 21 मई 2023 रविवार को देशभर में बैंक बंद
>> 22 मई 2023 महाराणा प्रताप जयंती शिमला
>> 28 मई 2023 रविवार को देशभर में बैंक बंद

ऑनलाइन बिजनेस करें:

मार्च में छुट्टियों के कारण बैंक बंद रहेंगे और बैंक ने यह सुविधा दी है कि लोग मोबाइल नेट बैंकिंग के जरिए घर बैठे अपना काम कर सकते हैं, लेकिन ऐसे में आपको एटीएम से कैश निकालने में दिक्कत हो सकती है. इसलिए छुट्टियों से पहले ही कैश का इंतजाम कर लें।

आधिकारिक लिंक की जाँच करें

बैंक छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप भारतीय रिजर्व बैंक के आधिकारिक लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी जा सकते हैं। यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक अवकाश की जानकारी मिलेगी।

(pc business league)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.