RBI ने जारी किया नया आदेश! अब कोई भी बैंक RuPay प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड जारी कर सकता है, करोड़ों लोगों को फायदा होगा

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 06:06:02 AM
RBI issued new order! Now any bank can issue RuPay prepaid forex card, crores of people will be benefited

रुपे कार्ड को लेकर रिजर्व बैंक ने आज अहम फैसला लिया। आरबीआई ने सभी बैंकों को रूपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड जारी करने की अनुमति दे दी है।

 

इसके साथ ही आरबीआई ने ई-रुपये वाउचर का दायरा बढ़ाने का भी ऐलान किया। हालांकि, आरबीआई यह नियम कुछ दिनों में जारी करेगा। आरबीआई के इस कदम से वैश्विक बाजार में रुपे कार्ड की संख्या में तेजी से इजाफा होगा।

इसके अतिरिक्त, RuPay डेबिट, क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड को विदेशों में जारी करने और भारत सहित विश्व स्तर पर उपयोग करने की अनुमति होगी। आरबीआई के इस ऐलान के बाद रुपे कार्ड की पहुंच दुनियाभर में बढ़ जाएगी। ये घोषणाएं आरबीआई गवर्नर ने 8 जून, 2023 की द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में की हैं।

यह किसके लिए फायदेमंद होगा?

आपको बता दें कि फॉरेक्स-रुपे कार्ड एक प्रकार का प्रीपेड कार्ड है। यह कार्ड खासतौर पर उन लोगों के लिए है जो विदेश यात्रा करते हैं। यह कार्ड व्यवसायियों, विदेश में पढ़ने वाले छात्रों और विभिन्न देशों की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बहुत फायदेमंद होगा। आसान शब्दों में कहें तो अब आप विदेश जाने पर RuPay कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे. आप अपने घरेलू कार्ड के जरिए किसी भी देश में आसानी से भुगतान कर सकेंगे।

RBI की नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, पेमेंट्स विजन डॉक्यूमेंट 2025 पहले ही अंतर्राष्ट्रीयकरण स्तंभ के तहत प्रमुख उद्देश्यों में से एक के रूप में UPI और RuPay कार्ड को विश्व स्तर पर सुलभ बनाने की रूपरेखा तैयार कर चुका है। रुपे कार्ड की वैश्विक पहुंच के लिए भूटान, सिंगापुर, नेपाल और संयुक्त अरब अमीरात के साथ सह-ब्रांडिंग के बिना रुपे कार्ड स्वीकार करने की व्यवस्था की गई है। दूसरे देशों में भी रुपे कार्ड जारी करने की तैयारी की जा रही है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.