Results of 10th-12th examinations: इन पांच राज्यों में आज जारी होंगे 10वीं-12वीं की परीक्षा के नतीजे

Samachar Jagat | Friday, 30 Jul 2021 10:54:35 AM
Results of 10th-12th examinations to be released in these five states today

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक 10वीं और 12वीं के नतीजे 31 जुलाई 2021 तक जारी किए जाने हैं. इसी क्रम में राज्य शिक्षा बोर्ड तेजी से रिजल्ट जारी करने में लगे हैं. आज राजस्थान समेत पांच राज्य 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी करेंगे. ये बोर्ड हैं झारखंड एकेडमिक काउंसिल, असम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, मेघालय स्कूल शिक्षा बोर्ड और पंजाब बोर्ड। साथ ही सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट भी जारी कर सकता है। हालांकि सीबीएसई ने आधिकारिक तौर पर रिजल्ट जारी करने को लेकर कुछ नहीं कहा है. लेकिन सीबीएसई के पास 12वीं का रिजल्ट जारी करने के लिए आज और कल का समय भी है।

राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट:-
राजस्थान बोर्ड 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए अहम खबर है। राजस्थान बोर्ड ने कहा है कि 10वीं के नतीजे आज शुक्रवार यानी 30 जुलाई को जारी किए जाएंगे. बोर्ड शाम 4 बजे रिजल्ट घोषित करेगा. परिणाम घोषित होने के बाद छात्र राजस्थान बोर्ड के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपने अंकों की जांच कर सकेंगे। दरअसल, राजस्थान बोर्ड में 10वीं का रिजल्ट जारी करने को लेकर कई दिनों से तैयारी चल रही थी. लेकिन इसे जारी करने में लगातार देरी हो रही थी.


झारखंड बोर्ड 12वीं का रिजल्ट:-
झारखंड एकेडमिक काउंसिल आज 12वीं के नतीजे जारी करेगी. छात्र अपना रिजल्ट झारखंड एकेडमिक काउंसिल के पोर्टल http://jac.jharkhand.gov.in/ और http://jac.nic.in पर देख सकेंगे। झारखंड बोर्ड के अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने गुरुवार को कहा था कि 12वीं के नतीजे शुक्रवार यानी 30 जुलाई को जारी किए जाएंगे.

असम बोर्ड 10वीं का रिजल्ट:-
असम सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड आज 10वीं का रिजल्ट जारी करेगा. बोर्ड ने कहा है कि 10वीं के नतीजे 30 जुलाई को जारी किए जाएंगे. वहीं 12वीं के नतीजे 31 जुलाई को सुबह 9 बजे जारी किए जाएंगे. छात्र http://ahsec.nic.in असम उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद के पोर्टल पर अपना परिणाम।

मेघालय स्कूल शिक्षा बोर्ड 12वीं परिणाम:-
मेघालय स्कूल शिक्षा बोर्ड आज 12वीं के नतीजे घोषित करेगा। मेघालय बोर्ड ने कहा है कि 12वीं के नतीजे सुबह 11 बजे घोषित किए जाएंगे। छात्र मेघालय बोर्ड के आधिकारिक पोर्टल http://mbose.in और http://megresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। बोर्ड ने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण बोर्ड कार्यालयों, तुरा/शिलांग और परीक्षा केंद्रों पर भी परिणाम प्रदर्शित नहीं किए जाएंगे.


पंजाब बोर्ड १२वीं के परिणाम:-
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आज दोपहर 2.30 बजे जारी करेगा। पंजाब बोर्ड इस साल कोरोना महामारी के चलते 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं नहीं करा सका। पंजाब बोर्ड 12वीं के छात्र ऑफिशियल पोर्टल http://pseb.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.