SSY अकाउंट बिफोर मैच्योरिटी रूल्स: सुकन्या समृद्धि योजना में मैच्योरिटी से पहले निकाला जा सकता है पैसा, जानें तरीका

Samachar Jagat | Monday, 31 Jul 2023 09:17:50 AM
SSY Account Before Maturity Rules: Money can be withdrawn before maturity in Sukanya Samriddhi Yojana, know the method

सुकन्या समृद्धि योजना: केंद्र सरकार देश की बेटियों के भविष्य के लिए लगातार काम कर रही है। बेटियों के भविष्य को केंद्र में रखकर सरकार कई योजनाएं चला रही है।

सुकन्या समृद्धि योजना एक ऐसी योजना है जो बेटियों को देखकर ही बनाई गई है। इसका लाभ देशभर की बेटियां उठा रही हैं। इस योजना के जरिए बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक की टेंशन खत्म हो सकती है. इसमें निवेश करने वाले लोगों को 8 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. यह छोटी बचत योजना एक दीर्घकालिक निवेश योजना है। जो आपकी बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए काम करता है.

सुकन्या समृद्धि योजना साल 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बेटियों का खाता उनके माता-पिता के नाम पर ही खोला जाता है। सुकन्या समृद्धि योजना की मदद से आप अपनी बेटी के लिए 1.35 लाख रुपये से लेकर 70 लाख रुपये तक का इंतजाम कर सकते हैं.


सरकार इस पर काफी अच्छा ब्याज देती है और टैक्स में छूट भी देती है. इसमें आपको एक साथ पैसे भी नहीं देने पड़ते. अगर आप हर साल सिर्फ 250 रुपये भी जमा करते हैं तो भी खाता चालू रहेगा. फरवरी 2023 तक इस योजना के तहत 3 करोड़ से ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं.

SSY योजना की परिपक्वता अवधि 21 वर्ष है। यानी इस अवधि के बाद ही पूरी रकम निकाली जा सकेगी. अगर आप अपनी बेटी को 10वीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए भेजना चाहते हैं और इसके लिए आपको पैसों की जरूरत है तो आप बेटी के 18 साल के होने के बाद 50 फीसदी तक रकम निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको इससे जुड़े दस्तावेज देने होंगे. सबूत के तौर पर बेटी की पढ़ाई के लिए पैसा किश्तों में या एक साथ लिया जा सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.