वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें: भारतीय रेलवे शुरू करेगा 5 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें, चेक करें आपका शहर लिस्ट में है या नहीं

Samachar Jagat | Monday, 15 May 2023 02:39:05 PM
Vande Bharat Express Trains: Indian railways to launch 5 new Vande Bharat express trains, check your city is in the list or not

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें: भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों ने दुनिया के कई देशों की तुलना में रेलवे को आधुनिक तकनीक के क्षेत्र में बहुत आगे कर दिया है।


देश में वंदे भारत ट्रेनों के विस्तार के लिए भारतीय रेलवे के प्रयास जारी हैं। नतीजतन, कई राज्यों और शहरों को कवर करने वाले 15 मार्गों पर सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन पहले से ही चल रही है। इस वृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए, भारतीय रेलवे देश में विभिन्न मार्गों पर पांच और वंदे भारत ट्रेनों को जोड़ने की योजना बना रहा है। इन पांच ट्रेनों में से पहली ट्रेन पुरी-हावड़ा रूट पर शुरू होने जा रही है। संभवत: इसी महीने इसे हरी झंडी दिखा दी जाएगी।

ओडिशा में पहली और दक्षिण पूर्व रेलवे में दूसरी ट्रेन के बाद न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी रूट पर सेमी हाई स्पीड ट्रेन शुरू की जाएगी। यह पूर्वोत्तर भारत में परिचालित होने वाली ट्रेन की पहली इकाई होगी। इसके बाद सरकार पटना-रांची रूट पर एडवांस ट्रेन शुरू करने की योजना बना रही है।

हावड़ा-पुरी रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के सफल परीक्षण के बाद, ओडिशा सरकार ने भुवनेश्वर-हैदराबाद, पुरी-रायपुर और पुरी-हावड़ा लाइनों पर सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनों को जोड़ने का आग्रह किया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 5:50 बजे पश्चिम बंगाल के हावड़ा से रवाना होगी और 11:50 बजे ओडिशा के पुरी पहुंचेगी। वंदे भारत दोपहर 2 बजे पुरी से रवाना होगी और शाम 7:30 बजे हावड़ा पहुंचेगी।

कथित तौर पर, खुर्दा रोड जंक्शन, भुवनेश्वर, कटक, जाजपुर क्योंझर रोड, भद्रक, बालासोर और हल्दिया स्टेशन सभी पुरी-हावड़ा ट्रेन के लिए स्टॉपेज होंगे।

चेयर कार का किराया 1,590 रुपये (भोजन के लिए 308 रुपये के साथ) और कार्यकारी वर्ग के लिए 2,815 रुपये (भोजन के लिए 369 रुपये के साथ) अनुमानित है। यदि कोई यात्री "भोजन नहीं" चुनता है, तो टिकट की कीमत में खानपान शामिल नहीं है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.