MD Rainfall Alert 8 सितंबर तक इन राज्यों में मूसलाधार बारिश, 3 सितंबर से 5 राज्यों में बदल जाएगा मौसम, जानें IMD का पूर्वानुमान

Samachar Jagat | Friday, 01 Sep 2023 05:06:46 AM
MD Rainfall Alert : Torrential rain in these states till September 8

IMD वर्षा चेतावनी: अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में व्यापक बारिश और तूफान की संभावना है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश और तूफान संभव है।

IMD का अलर्ट: राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. उमस भरी गर्मी शुरू हो गई है. अल नीनो के कारण मानसून रेखा कमजोर होने से मौसम पर प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिल रहा है। वहीं किसानों की चिंता भी बढ़ती जा रही है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, बिहार में बारिश की संभावना से इनकार किया गया। कुछ जगहों पर बारिश देखने को मिल सकती है.

हालांकि पूर्वी राज्यों में भारी बारिश जारी रहेगी. असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है. उत्तर प्रदेश और बिहार में भीषण गर्मी शुरू हो गई है. पूर्वानुमान जारी किया गया है कि एक सप्ताह तक मौसम इसी तरह बना रहेगा. उत्तराखंड में भी मौसम धीरे-धीरे साफ हो रहा है, जबकि हिमाचल में अगले 4 दिन तक आसमान साफ रहेगा।

दक्षिणी राज्यों में कुछ जगहों पर हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है. कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु समेत अंडमान निकोबार द्वीप समूह में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. केरल में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

इन इलाकों में बिजली गिरने का येलो अलर्ट

जिन इलाकों में आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है. इसमें नागालैंड के अलावा मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मेघालय और तेलंगाना शामिल हैं। इन इलाकों में भूस्खलन की भी चेतावनी जारी की गई है.

ऑरेंज अलर्ट जारी

बिहार, झारखंड, उड़ीसा समेत पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. हालांकि, भारी बारिश की संभावना से इनकार किया गया है. बिहार और झारखंड के मौसम में शनिवार से फिर बदलाव होगा. आसमान में काले बादल छाने के साथ ही तेज तूफान और भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

फिलहाल उत्तराखंड, हिमाचल, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात में गर्मी का प्रकोप देखने को मिलेगा। अत्यधिक नमी और गर्म हवा के बीच कई जगहों पर उमस का अहसास होगा.


अगले 5 दिनों तक नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश समेत मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण भारत में भी अगले चार दिनों तक भारी बारिश का कहर जारी रहेगा.

हालांकि, अगर मध्य भारत की बात करें तो छत्तीसगढ़ में 3 सितंबर के बाद बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 4 सितंबर से मध्य प्रदेश में भी मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. पंजाब, हरियाणा में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं. इसके साथ ही मौसम विभाग ने तेज हवा चलने का भी पूर्वानुमान जारी किया है.

इन इलाकों में मूसलाधार बारिश होगी

मौसम विभाग ने देहरादून क्षेत्र में बारिश की चेतावनी जारी की है. इनमें तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 31 अगस्त से 4 सितंबर के बीच भारी बारिश होगी.
केरल में 31 अगस्त से 3 सितंबर के बीच भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.
वहीं, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और उड़ीसा में 4 सितंबर तक भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.
छत्तीसगढ़ में 2 से 4 सितंबर तक बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.
गंगीय पश्चिम बंगाल में 3 सितंबर से 5 सितंबर के बीच भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.
मौसम प्रणाली

हिमालय की तलहटी में मानसून रेखा के कारण पूर्वोत्तर भारत में अगले 5 दिनों तक बारिश की संभावना है. आपको बता दें कि समुद्र तल पर यह लाइन उत्तर-पूर्व बिहार से पश्चिम बंगाल होते हुए बंगाल की खाड़ी तक पहुंच रही है.
पावर खत्म होने तक पूर्वोत्तर और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती परिसंचरण बनेगा। जिसके कारण सप्ताह के अंत तक पूर्वी क्षेत्र में बारिश में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी।
दक्षिण में कर्नाटक से कोमोरिन क्षेत्र तक एक लाइन है। जिसके चलते तमिलनाडु, उड़ीसा और केरल में भारी बारिश हो सकती है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.