Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री ओडिशा की पहली ‘वंदे भारत’ को हरी झंडी दिखाएंगे

Samachar Jagat | Thursday, 18 May 2023 11:27:26 AM
Vande Bharat Express: PM to flag off Odisha's first 'Vande Bharat'

हावड़ा/भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बृहस्पतिवार को ओडिशा में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे और राज्य की पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाएंगे, जो पुरी को पश्चिम बंगाल के हावड़ा से जोड़ेगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

वह दोपहर करीब एक बजे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। दक्षिण पूर्व रेलवे के एक अधिकारी ने कोलकाता में कहा कि यह लगभग साढ़े छह घंटे में 500 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली इस मार्ग की सबसे तेज ट्रेन होगी।इसके अलावा प्रधानमंत्री पुरी और कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे।वह ओडिशा में रेल नेटवर्क के 100 प्रतिशत विद्युतीकरण को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पूर्व तट रेलवे के एक अधिकारी ने भुवनेश्वर में कहा कि इससे परिचालन और रखरखाव की लागत कम होगी और आयातित कच्चे तेल पर निर्भरता कम होगी।

वह संबलपुर-टिटलागढ़ रेल लाइन के दोहरीकरण, अंगुल और सुकिंदा के बीच एक नयी ब्रॉड गेज रेल लाइन, मनोहरपुर-राउरकेला-झारसुगुडा-जमगा को जोड़ने वाली तीसरी लाइन और बिछुपाली और झरतरभा के बीच एक नयी ब्रॉड-गेज लाइन का उद्घाटन करेंगे।अधिकारियों ने कहा कि इससे ओडिशा में इस्पात, बिजली और खनन क्षेत्रों में तेजी से औद्योगिक विकास के परिणामस्वरूप बढ़ी हुई यातायात मांगों को पूरा करने और इन खंडो पर यात्री यातायात को लेकर दबाव कम करने में भी मदद मिलेगी।रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पुरी स्टेशन पर कार्यक्रम में शामिल होंगे।

दोनों मंत्रियों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता संबित पात्रा के साथ सुबह पुरी के प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर में दर्शन किए।हावड़ा स्टेशन पर भी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जो पश्चिम बंगाल की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस होगी।अधिकारियों ने कहा कि 22895/22896 हावड़ा-पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का नियमित संचालन 20 मई से शुरू होगा।बृहस्पतिवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलने वाली ट्रेन हावड़ा से सुबह छह बजकर 10 मिनट पर खुलेगी और दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर पुरी पहुंचेगी। वापसी में यह पुरी से दोपहर एक बजकर 50 मिनट पर रवाना होगी और रात साढ़े आठ बजे हावड़ा पहुंचेगी।सोलह कोच वाली यह ट्रेन खड़गपुर, बालासोर, भद्रक, जाजपुर क्योंझर रोड, कटक, भुवनेश्वर और खुर्दा रोड पर रुकेगी।

Pc:India.com



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.