IMD: भारत में मानसून कब करेगा काम, आईएमडी ने दी जानकारी

Samachar Jagat | Friday, 23 Sep 2022 10:52:50 AM
When will monsoon work in India, IMD gave information

भारत के कई हिस्से इस समय भारी बारिश से जूझ रहे हैं। जिलाधिकारी सुहास एल यथराज ने बताया कि नोएडा में भारी बारिश के मद्देनजर कक्षा 1 से 8 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल आज बंद रहेंगे। अलीगढ़ में भी भारी बारिश के कारण कल तक स्कूल बंद रहेंगे। जहां भारी बारिश लोगों के दैनिक जीवन को परेशान कर रही है और बाधित कर रही है। वहीं मौसम विभाग ने अब कहा है कि 29 सितंबर से शुरू होने वाले सप्ताह के दौरान मॉनसून के उत्तर पश्चिम के कुछ और हिस्सों और मध्य भारत के कुछ हिस्सों से हटने की संभावना है। IMD के मुताबिक अगले हफ्ते से मानसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना है।

IMD ने कहा, "मध्य और प्रायद्वीपीय भारत पर ट्रफ / चक्रवाती परिसंचरण के कारण 29 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच अधिकांश दिनों के दौरान मध्य और प्रायद्वीपीय भारत में काफी व्यापक वर्षा और अलग-अलग गरज / बिजली गिरने की संभावना है।"अलीगढ़ जिले के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए 23 और 24 सितंबर को सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। राजस्व विभाग के प्रधान सचिव सुधीर गर्ग ने कहा, "भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी जारी की है कि पश्चिमी यूपी में भारी बारिश हो सकती है। प्रशासन अलर्ट पर है।"

22-28 सितंबर से चालू सप्ताह में 22 और 23 सितंबर के दौरान ओडिशा, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में अलग-अलग भारी गिरावट और गरज के साथ काफी व्यापक या मध्यम वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर में भी बारिश की भविष्यवाणी की है। सप्ताह के पहले भाग के दौरान प्रदेश और पूर्वी राजस्थान। आईएमडी ने कहा, "पश्चिमी राजस्थान और पंजाब को छोड़कर, जहां सप्ताह के दूसरे भाग के दौरान शुष्क मौसम की संभावना है, सप्ताह के दौरान देश के बाकी हिस्सों में छिटपुट वर्षा गतिविधि की संभावना है।"



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.