बेल्जियम में हमलों के बाद की कार्रवाई मानवाधिकार संबंधी कई चिंताएं खड़ी करती है एचआरडब्ल्यू

Samachar Jagat | Friday, 04 Nov 2016 09:35:52 AM
Action following the attacks in Belgium poses HRW Human Rights Concerns

ब्रसेल्स ।  ‘ह्यमून राइट्स वॉच’ ने आज एक रिपोर्ट में कहा कि ब्रसेल्स एवं पेरिस में आतंकवादी हमलों के मद्देनजर की जा रही ‘‘कभी कभी अपमानजनक’’ कार्रवाई के कारण बेल्जियम में मुस्लिम समुदायों में अलगाव की भावना पैदा हो सकती है।

यह भी पढ़े :  आरोपों में घिरी दक्षिण कोरियाई नेता राष्ट्र को संबोधित करेंगी

मानवाधिकार समूह ने कहा कि पिछले साल आतंकवाद को रोकने के लिए अपनाए गए जरूरत से अधिक कड़े कानूनों एवं पुलिस के ‘निरंकुश’ अभियानों के कारण हमलों के रोकने के प्रयास कमजोर हो रहे हैं। इस्लामिक स्टेट से जुड़े आत्मघाती हमलावरों के 22 मार्च को ब्रुसेल्स हवाईअड्डे एवं मेट्रो पर हमले में 32 लोगों की मौत हो गई थी। यही संगठन 13 नवंबर 2015 को पेरिस में हुए हमलों के लिए जिम्मेदार है। इस हमले में 130 लोग मारे गए थे। ह्यूमन राइट्स वॉच ने रिपोर्ट में लिखा है, ‘‘बेल्जियम ने हमले रोकने के लिए पिछले साल बहुत मेहनत की लेकिन इसकी कानूनी एवं नीतिगत कार्रवाइयां जरूरत से अधिक सख्त होने एवं कभी कभी अपमानजनक प्रवृत्ति की होने के कारण कमजोर हो रही हैं।’’

यह भी पढ़े : रूस के संघर्षविराम से पहले सीरियाई विद्रोहियों ने अलेप्पो पर हमले का नया चरण शुरू किया

इसमें कहा गया है, ‘‘हम इस गुस्से एवं दुख में बेल्जियम एवं फ्रांस के साथ हैं और चाहते हैं कि जिम्मेदार लोगों को न्याय के दायरे में लाया जाए लेकिन पुलिस की निरंकुश छापेमारी के कारण उन समुदायों के बीच अलगाव की भावना पैदा होने का खतरा है जिनके सहयोग से इस खतरे से निपटने में मदद मिल सकती है।’’ इस रिपोर्ट पर बेल्जियम की सरकार ने तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।  (एजेंसी)

read more

पासपोर्ट, लाइसेंस बनवाने के लिए देना होगा ज्यादा शुल्क

इस गांव में इंसानो से ज्यादा दिखते है गुड्डे गुड़िया 

जानिये - लौकी के जुस के यह सेहतमंद फायदे



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.