IPL: क्या एक साल में आयोजित होंगे 2 IPL? टी20 की जगह T10 होगा फॉर्मेट; देखें लेटेस्ट अपडेट

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Mar 2024 04:22:45 PM
IPL: Will 2 IPLs be held in one year? The format will be T10 instead of T20; See latest update

PC: abplive

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को लेकर एक अहम घटनाक्रम सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) साल में दो बार आईपीएल आयोजित करने की योजना बना रहा है। फिलहाल लीग का 17वां सीजन 22 मार्च को शुरू होने वाला है, जिसका उद्घाटन आईपीएल 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होगा।

टीम इंडिया के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री भी साल में दो आईपीएल सीजन कराने का विचार व्यक्त कर चुके हैं।  यह ध्यान देने योग्य बात है कि शास्त्री इस अवधारणा को प्रस्तावित करने वाले पहले व्यक्ति थे। उन्होंने कहा कि लीग की लोकप्रियता को देखते हुए साल में दो आईपीएल कराना संभव हो सकता है।

बीसीसीआई एक साल में दो आईपीएल के लिए विंडोज़ खोज रहा है?

एक साल में दो आईपीएल के लिए उपयुक्त विंडो ढूंढना बीसीसीआई के लिए एक बड़ी चुनौती है। दरअसल, एक साल में दो आईपीएल तभी संभव हो पाएंगे, जिस साल आईसीसी का कोई इवेंट न हो, या फिर बहुत ज्यादा द्विपक्षीय सीरीज का आयोजन न होना हो। आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल ने इस चुनौती को स्वीकार किया है और विकल्प तलाशने की जरूरत बताई है. उन्होंने द टेलीग्राफ के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "हमें 84 मैचों के लिए एक विंडो और फिर 94 मैचों के लिए एक और विंडो की तलाश करनी होगी।"

क्या आईपीएल टी20 की जगह टी10 फॉर्मेट को अपना सकता है?

एक साल में दो आईपीएल के लिए विंडो ढूंढना बीसीसीआई के लिए आसान नहीं होगा। ऐसी संभावना है कि बोर्ड दूसरे आईपीएल को टी20 की जगह टी10 फॉर्मेट में आयोजित करने पर विचार कर सकता है। इससे छोटी विंडो में कम मैचों के साथ एक संक्षिप्त शेड्यूल की अनुमति मिल सकती है। हालांकि, आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल ने पुष्टि की कि अभी तक टी10 फॉर्मेट को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भविष्य में कोई भी निर्णय खेल के सर्वोत्तम हित में लिया जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.