7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए डबल बोनांजा, डीए बढ़ोतरी के साथ आई ये खुशखबरी

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Apr 2023 02:07:55 PM
7th Pay Commission: Double Bonanza for government employees, this good news with DA hike

हिमाचल प्रदेश में DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बार फिर बड़ी खुशखबरी आ रही है. हिमाचल प्रदेश सरकार ने मौजूदा कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशखबरी दी है।


राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाल करने के साथ ही महंगाई भत्ता (DA Hike) बढ़ाने का ऐलान किया है. सरकार द्वारा डीए बढ़ोतरी की घोषणा से 2.15 लाख कर्मचारियों और 1.90 लाख पेंशनरों को फायदा होगा। हिमाचल सरकार की ओर से कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. पहले के 31 फीसदी के मुकाबले अब 34 फीसदी डीए मिलेगा.

500 करोड़ का बोझ खजाने पर पड़ेगा

सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 3% डीए बढ़ोतरी से हिमाचल प्रदेश सरकार के खजाने पर लगभग 500 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इसके अलावा, सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जून 2023 से स्पीति की 9,000 महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक भत्ता देने की भी घोषणा की, जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है। आपको बता दें कि सरकार द्वारा साल में दो बार डीए और डीआर बढ़ाया जाता है। सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) दिया जाता है।

1.36 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा दूसरी ओर हिमाचल सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से पुरानी पेंशन योजना बहाल करने का नोटिफिकेशन जारी किया है। इससे राज्य सरकार के 1.36 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। इन कर्मचारियों को राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के तहत कटौती का सामना नहीं करना पड़ेगा। राज्य के मुख्य सचिव ने ओपीएस लागू करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। बता दें कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान पुरानी पेंशन (ओपीएस) बहाल करने का वादा किया था.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.