अपने करियर को अपने विवाहित जीवन के साथ संतुलित करें

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 06:26:01 AM
Balance Your Career With Your Married Life

अपने करियर के साथ अपने वैवाहिक जीवन को कैसे संतुलित करें।
जब किसी रिश्ते में दोनों पार्टनर काम करते हैं, तो करियर के साथ प्यार को संतुलित करना मुश्किल हो सकता है। आधुनिक रोमांस का अक्सर मतलब होता है कि रात का खाना बनाने के लिए कोई भी घर पर नहीं है, और गुणवत्तापूर्ण समय मिलना मुश्किल हो सकता है। अपने करियर को अपने विवाहित जीवन के साथ संतुलित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

1. सीमाएँ निर्धारित करें

चाहे यह आपके कार्यालय छोड़ने का समय हो, या आप कितनी बार घर से काम करते हैं, सुनिश्चित करें कि आप संवाद करते हैं और इस बारे में स्पष्ट अपेक्षाएँ निर्धारित करते हैं कि आपके करियर का आपके जीवन में क्या प्रभाव पड़ेगा। एक नियम बनाएं कि आप शाम 7:00 बजे के बाद फोन नहीं देख सकते हैं, या आप दोनों रविवार दोपहर को काम करेंगे। करियर-उन्मुख जोड़े अक्सर काम करने का आनंद लेते हैं, लेकिन सीमाएँ निर्धारित करने से आप एक-दूसरे का आनंद भी ले सकते हैं।

2. जल्दी और अक्सर वित्त पर बात करें

सबसे आम तर्क जोड़ों का सामना पैसे के आसपास होता है। तो अब बात करें, जबकि चीजें अच्छी हैं, इस पर कि क्या प्रत्येक व्यक्ति दूसरे का समर्थन करने के लिए तैयार है अगर नौकरी खो जाती है या यदि एक नई कैरियर दिशा की कल्पना की जाती है। क्या आप एक स्थानांतरण का समर्थन करने के लिए अपनी बचत में डुबकी लगाने को तैयार हैं? अगर आपके पार्टनर को प्रमोशन मिले तो आपकी लाइफस्टाइल कैसे बदलेगी? तय करें कि आप घर पर और काम के लिए पैसे कैसे आवंटित करेंगे।

3. एक दूसरे के लिए समय निकालें

साथ बिताने के लिए नियमित समय बनाना महत्वपूर्ण है। हो सकता है कि आप काम-काज से विशेष क्षण बनाते हों या हो सकता है कि आप प्रत्येक शनिवार को एक साथ व्यायाम करते हों। आप प्रत्येक मंगलवार के लिए एक तिथि रात निर्धारित करने का भी प्रयास कर सकते हैं जिसे पुनर्निर्धारित नहीं किया जा सकता है। बात यह है कि आगे देखने के लिए एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय निकालें।

4. गुस्सा होकर बिस्तर पर न जाएं

एक पुरानी कहावत जो आपके रिश्ते और आपके करियर दोनों की सफलता के लिए सार्थक है। यदि आप क्रोधित होकर जागते हैं, तो न केवल संभवत: आपकी पिछली रात की बहुमूल्य नींद खो जाती है, बल्कि आपको अपनी सुबह की एक नकारात्मक शुरुआत भी मिलती है जो पूरे दिन आपकी उत्पादकता को प्रभावित कर सकती है। अपने रिश्ते और अपने करियर की भलाई के लिए अपने सिर को तकिए पर मारने से पहले अपने मुद्दों पर काम करें।

  5. संतुलन बलिदान
यदि आप में से एक या दोनों एक हाई-प्रोफाइल करियर बनाना चाहते हैं, तो यह लगभग एक गारंटी है कि उस करियर की भलाई के लिए बलिदान देना होगा। याद रखें कि संतुलन लंबे समय में बनता है। अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए अपने साथी के बलिदान के महत्व को स्वीकार करें और स्वीकार करें और भविष्य में उनके सपनों के लिए भी ऐसा ही करने को तैयार रहें।
6. बिना शर्त समर्थन दिखाएं

दिन भर के काम के बाद अपने जीवनसाथी के करियर में दिलचस्पी दिखाना मुश्किल हो सकता है। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप विचारशील हों और अपने साथी के करियर से संबंधित बातचीत में उपस्थित हों, और यह कि आपका समर्थन उनके काम के प्रति बिना शर्त है। इस तरह के समर्थन के बिना, आपके साथी में समझ की कमी और नाराजगी पैदा हो सकती है, जिससे एक जोड़े के रूप में कार्य करना मुश्किल हो जाता है।

7. व्यक्ति से प्रेम करें, उनके पद से नहीं

अपने रिश्ते के स्वास्थ्य के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने साथी के साथ एक व्यक्ति के रूप में प्यार करते हैं, न कि उनके शीर्षक या स्थिति से। आज की अर्थव्यवस्था में, कुछ भी निश्चित नहीं है, और अनुकूलता अब इस बात पर आधारित नहीं है कि दूसरा व्यक्ति आपकी देखभाल कर सकता है या नहीं। इसके बजाय, यह जान लें कि आप अपना ख्याल रख सकते हैं और तय कर सकते हैं कि क्या आप अभी भी अपने साथी को चाहते हैं।

8. निर्णय दो चरणों में करें

निर्णय लेने का पहला कदम आप हैं, और दूसरा आपका साथी है। अब आप स्वतंत्र रूप से जीवन में काम नहीं कर रहे हैं, चाहे आपका व्यक्तित्व कितना भी हठी क्यों न हो। आपके निर्णय अब एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं, और आपको यह समझना होगा कि आपके साथी का भी समान अधिकार है। दूसरे व्यक्ति के कार्यों के परिणामों को संभालने के लिए स्वयं को तैयार करें।

9. घरेलू कर्तव्यों को साझा करें

गंदे व्यंजनों से भरे सिंक में कोई भी घर नहीं आना चाहता। घर के कामों को बांटना अक्सर जोड़ों के बीच एक अटका हुआ बिंदु होता है जो चल रहे विवादों में बदल जाता है। स्पष्ट भूमिकाएं निर्धारित करें और तय करें कि कौन कचरा बाहर निकालता है, कौन बर्तन धोता है, कौन खाना बनाता है और कौन सफाई करता है। इस पर टिके रहें, लेकिन तब डिश सोप को तोड़ने से न डरें जब आपका साथी कठिन सप्ताह से गुजर रहा हो।

10. क्षमा करें और क्षमा मांगें

कैरियर की अनिश्चितता की दुनिया में, रिश्ते एक सुरक्षित आधार और तनाव को कम करने वाले हो सकते हैं। मन में द्वेष रखकर चीजों को और कठिन न बनाएं। अपने साथी के साथ अक्सर संवाद करें; उनके बुरे मूड के प्रति दया दिखाएं और उनके अच्छे मूड का जश्न मनाएं। एक सफल रिश्ता अक्सर एक सफल करियर की ओर पहला कदम होता है। सुनिश्चित करें कि आप लंबे खेल के लिए प्रतिबद्ध हैं।

11. सप्ताह में एक दिन एक दूसरे (और परिवार) को समर्पित करें

सप्ताह में एक दिन वर्क-फ्री डे के रूप में प्लान करें। अपने जीवनसाथी (या परिवार) के साथ मज़ेदार गतिविधियों का आनंद लेने के लिए इसे अपना दिन बनाएं, डेट नाइट शेड्यूल करें और काम के बारे में न सोचें। हमारा परिवार रविवार के पारिवारिक दिनों की आदत बनाता है। परमेश्वर के वचन में समय के बाद हम जानते हैं कि यह हमारे लिए एक दिन है...किसी काम की अनुमति नहीं है! सप्ताह में कम से कम एक दिन काम के विचारों से दूर रहने की आदत डालने से आप अपने जीवनसाथी के लिए और अधिक सुलभ हो जाएंगे, साथ ही जब आप कार्यालय लौटेंगे तो अधिक तरोताजा हो जाएंगे।

12. अपना काम घर मत लाओ

आपका काम कितना महत्वपूर्ण या उन्नत है, इस पर निर्भर करते हुए, हो सकता है कि आप खुद को उसमें से कुछ को अपने साथ घर लाने के लिए दबाव महसूस करें। यह एक बड़ी गलती है और आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप कितना भी काम करें, जब आप कार्यस्थल छोड़ते हैं या आपके काम के घंटे खत्म हो जाते हैं, तो आप अपना समय खुद का आनंद लेने के लिए समर्पित करते हैं। पूरे दिन बिना परिवार और मौज-मस्ती के काम करने का कोई मतलब नहीं है। यदि आपके पास इसे खर्च करने का समय नहीं है तो पैसा होने का क्या मतलब है?

13. अपने बच्चों के जीवन में शामिल हों

उनके गृह कार्य में उनकी मदद करें, उनके अभिभावक शिक्षक संघ (P.T.A) की बैठकों में भाग लें, स्कूल में वर्ष के अंत में पार्टी करें। अपने बच्चों से मिलने जाना कभी न भूलें, जो 'विजिटिंग डेज' पर बोर्डिंग स्कूलों में हैं, इन बच्चों के जीवन में पूरी तरह से शामिल हों, यही एक चीज है जो वे भविष्य में आपके बारे में याद रखेंगे।

14. कैरियर संघर्ष से बचने के लिए बातचीत करें

जब आप और आपका जीवनसाथी दोनों ही अपने सपनों को पूरा करने के लिए जुनूनी होते हैं, तो वे आपस में टकरा सकते हैं-और एक खुशहाल शादी में बड़ी गड़बड़ी पैदा कर सकते हैं। एक साझा दृष्टि संबंध पर बातचीत करने के लिए मिलकर काम करना सुनिश्चित करें। जितना हो सके अपने लक्ष्यों और सपनों को हासिल करने में एक दूसरे की मदद करें।

कभी-कभी, एक जीवनसाथी के लक्ष्य की पूर्ति के लिए दूसरे व्यक्ति को अस्थायी रूप से त्याग करने की आवश्यकता होती है। अपने और अपने परिवार के लिए अपने सपनों और लक्ष्यों के बारे में जल्दी ही एक दूसरे से संवाद करें। जरूरत पड़ने पर बातचीत और समझौता करें।

यदि आप वर्तमान में त्याग करने वाले जीवनसाथी हैं, तो याद रखें कि व्यवसाय केवल उपहारों की अभिव्यक्ति नहीं है; यह आपके परिवार के लिए प्रदान करने का एक तरीका है। यह ध्यान रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक ऐसे व्यवसाय में हैं जो आपको उस तरह का काम करने की अनुमति नहीं देता है जिसके बारे में आप भावुक हैं। ऐसे मामलों में, अपने परिवार को प्रदान करने के अपने जुनून पर ध्यान दें।

याद रखें, जीवन लहरों में आता है, और प्रत्येक मौसम अस्थायी होता है। स्कोर कभी न रखें। अपने द्वारा साझा किए गए लक्ष्यों की दिशा में एक साथ काम करना जारी रखें, रास्ते में एक दूसरे का समर्थन करें, और आप घर पर प्रमुख कैरियर संघर्षों से बचेंगे।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.