क्या आपने पनीर की खीर खाई है? यहां जानिए रेसिपी

Samachar Jagat | Monday, 29 Nov 2021 12:37:48 PM
Have you eaten paneer kheer? Know the recipe here

मिठाई तो सभी को पसंद होती है, लेकिन ज्यादातर लोगों ने चावल की खीर ही खाई है। आज हम आपको पनीर की खीर के बारे में सिखाएंगे, जो स्वादिष्ट और बनाने में आसान दोनों है। आपको निम्न जानकारी की आवश्यकता होगी।

सामग्री - पनीर - 250 ग्राम, चीनी - 100 ग्राम (1/2 कप), इलायची पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच, काजू - 6 से 7, फुल क्रीम दूध - 1/2 लीटर, पिस्ता - 2 से 3,


 
पनीर खीर रेसिपी -

सबसे पहले एक पैन में दूध डालें और तेज आंच पर उबाल लें। दूध गर्म होने पर पनीर को कद्दूकस कर लें। साथ ही दूध को अच्छी तरह उबालने के बाद इसे कम तापमान पर 6 से 7 मिनट तक पकाकर गाढ़ा कर लें, फिर इसमें कटा हुआ पनीर मिला दें. फिर दूध को फिर से उबाल आने तक उबालते रहें, फिर आंच को मध्यम कर दें और खीर को गाढ़ा होने तक पकाते रहें। जब तक खीर पक रही हो, इसे हर 2 से 3 मिनिट में चम्मच से चलाते रहें.

इसी बीच काजू को काट कर तैयार कर लीजिए. बादाम और इलायची डालें, फिर खीर में सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएँ और 1 से 2 मिनट तक या चीनी के पिघलने तक पकाएँ। जब खीर पक जाए तो इसे कढ़ाई से निकाल कर प्याले में निकाल लीजिए.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.