हाउसिंग प्रोजेक्ट: महारेरा ने 563 प्रोजेक्ट डेवलपर्स का पंजीकरण रद्द करने का नोटिस जारी किया

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Jul 2023 09:33:02 AM
Housing Project: Maharera issues notice to cancel registration of 563 project developers

हाउसिंग रेजिडेंस प्रोजेक्ट बनाने में नियमों का उल्लंघन करने वाली 563 रियल एस्टेट कंपनियों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है। महाराष्ट्र रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (MAHARERA) ने राज्य में 563 से अधिक हाउसिंग प्रोजेक्ट्स को अपनी परियोजनाओं से संबंधित जानकारी अपडेट नहीं करने के लिए कार्रवाई नोटिस जारी किए हैं।


महाराष्ट्र रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण ने कहा कि उसने परियोजना विवरण अपडेट नहीं करने और अन्य मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए कुल 563 आवास परियोजनाओं के प्रमोटरों को रद्द करने के नोटिस जारी किए हैं। ये कुल 746 नई आवास परियोजनाओं का हिस्सा हैं, जिसमें लगभग 22,449 करोड़ रुपये के 50,288 अपार्टमेंट शामिल हैं, जो जनवरी में नियामक के साथ पंजीकृत थे।

रियल एस्टेट अधिनियम 2016 के अनुसार, एक बार जब कोई परियोजना नियामक के साथ पंजीकृत हो जाती है, तो पंजीकरण के समय परियोजना के प्रमोटर द्वारा प्रदान की गई कुछ जानकारी को हर 3 महीने में और वित्तीय विवरण को साल में एक बार अद्यतन करने की आवश्यकता होती है। इन जानकारियों को अपडेट न करके डेवलपर्स घर खरीदने वालों को गुमराह करते हैं, जिससे कई बार ग्राहक ठगा हुआ महसूस करता है।


महारेरा प्रमुख अजॉय मेहता के निर्देश पर जांच के बाद सभी प्रोजेक्ट प्रमोटरों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की कार्रवाई की जा रही है. नियामक संस्था ने वित्तीय वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही से परियोजना की वित्तीय प्रगति रिपोर्ट की निगरानी शुरू कर दी है। ऐसा करके, महारेरा इस क्षेत्र में अधिक पारदर्शिता लाने की कोशिश कर रहा है, जहां घर खरीदारों को भी किसी परियोजना से संबंधित सभी विवरणों तक पहुंच मिल सकती है।

डेवलपर्स अलग-अलग रणनीति अपना रहे हैं

दिल्ली एनसीआर में डेवलपर्स रेरा से बचने के लिए नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं, जिसमें बिल्डर चार अलग-अलग मालिकों को 25 फीसदी हिस्सेदारी देकर जमीन की रजिस्ट्री करा रहे हैं और फिर विकास शुरू कर रहे हैं ताकि वे रेरा के दायरे में न आएं। उदाहरण के लिए, यदि 1,000 वर्ग गज भूमि है, तो इसे चार मालिकों के बीच विभाजित किया जाता है और फिर विकसित किया जाता है। विकसित क्षेत्र 500 वर्ग मीटर से अधिक नहीं होगा और डेवलपर को पंजीकरण से छूट दी जाएगी। ऐसा करने वालों पर रेरा की नजर है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.