म्यूचुअल फंड SIP: 100 रुपये बचाकर जुटा सकते हैं 84.9 लाख रुपये, जानें निवेश की डिटेल

Samachar Jagat | Monday, 25 Sep 2023 05:59:43 PM
Mutual Fund SIP: You can collect Rs 84.9 lakh by saving Rs 100, know the details of investment

निवेश योजना: आज के आधुनिक युग में आपके लिए निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं। यदि आप बाजार जोखिमों के बिना सुरक्षित और गारंटीकृत निवेश करना चाहते हैं। ऐसे में आप बैंकों की एफडी स्कीम या किसी सरकारी बचत योजना में निवेश कर सकते हैं।

वहीं अगर आप कुछ कैलकुलेटेड रिस्क लेकर निवेश करना चाहते हैं। ऐसे में आपके लिए शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड का विकल्प खुला है. ध्यान देने वाली बात यह है कि निवेश के इन क्षेत्रों में बाजार जोखिम का खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप नए निवेशक हैं और आपको बाजार की अच्छी समझ नहीं है।

ऐसे में आपको विशेषज्ञों की सलाह पर ही इन क्षेत्रों में निवेश करना चाहिए। इसी कड़ी में आज हम आपको निवेश के गणित के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप 100 रुपये बचाकर कुल 84.9 लाख रुपये जुटा सकते हैं। यह अजीब लग सकता है लेकिन निवेश की दुनिया में यह संभव है।


इसके लिए आपको एक अच्छी म्यूचुअल फंड स्कीम चुननी होगी और उसमें एसआईपी करनी होगी। SAP बनाने के बाद आपको रोजाना 100 रुपये बचाने होंगे और हर महीने 3 हजार रुपये उस म्यूचुअल फंड में निवेश करना होगा।


यह निवेश आपको पूरे 30 साल तक करना होगा. इस दौरान आपको यह भी उम्मीद करनी होगी कि आपको हर साल अपने निवेश पर 11 फीसदी का संभावित रिटर्न मिलेगा. अगर ऐसा संभव हुआ तो आप 30 साल बाद मैच्योरिटी के समय कुल 84.9 लाख रुपये का फंड इकट्ठा कर पाएंगे. इस पैसे से आप पूरी तरह से आर्थिक रूप से स्वतंत्र होकर अपना जीवन जी सकेंगे।

अस्वीकरण: म्यूचुअल फंड में निवेश किया गया पैसा बाजार जोखिमों के अधीन है। इसमें निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें. अगर आप बिना जानकारी के म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। ऐसे में आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है. म्यूचुअल फंड में किए गए निवेश पर रिटर्न बाजार के व्यवहार से तय होता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.