Xiaomi job cuts..! कंपनी की योजना भारतीय कारोबार में कर्मचारियों की संख्या घटाकर 1000 से कम करने की है, विवरण देखें

Samachar Jagat | Friday, 30 Jun 2023 09:17:08 AM
Xiaomi job cuts..! The company plans to reduce the number of employees in the Indian business to less than 1000, check details

स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi India के लिए पिछला कुछ समय अच्छा नहीं रहा है। एक तरफ कंपनी को भारतीय बाजार में हिस्सेदारी कम करने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है तो दूसरी तरफ सरकारी एजेंसियों की सख्ती का भी सामना करना पड़ रहा है। इन सबके बीच कंपनी भारतीय कारोबार में अहम बदलाव करने जा रही है और इसके तहत बड़े पैमाने पर छंटनी (Xiaomi India Layoffs) हो सकती है.

बड़े पैमाने पर छँटनी का डर

Xiaomi India के कई वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों ने ET को बताया है कि आने वाले दिनों में बड़े पैमाने पर छंटनी हो सकती है, क्योंकि Xiaomi अपने भारतीय कारोबार में आमूलचूल बदलाव करने जा रही है। कंपनी की योजना भारतीय कारोबार में कर्मचारियों की संख्या घटाकर 1000 से कम करने की है. साल 2023 की शुरुआत में Xiaomi India के कर्मचारियों की संख्या 1,400-1,500 थी.

अब चीन से ही फैसले होने लगे हैं

Xiaomi India पहले भी छंटनी कर चुकी है. कंपनी ने इस महीने करीब 30 कर्मचारियों को काम से निकाल दिया है. ईटी की खबर के मुताबिक, Xiaomi India के बिजनेस स्ट्रक्चर में हो रहे व्यापक बदलावों के कारण ज्यादातर निर्णय लेने का अधिकार चीन स्थित मूल कंपनी के पास चला गया है। अब चीन स्थित मूल कंपनी Xiaomi India के संचालन से जुड़े ज्यादातर फैसले ले रही है।

कंपनी तीसरे स्थान पर खिसक गयी है

साल 2023 की पहली तिमाही के दौरान Xiaomi India की शिपमेंट में बड़ी गिरावट आई और यह घटकर सिर्फ 5 मिलियन रह गई। इससे ठीक एक साल पहले Xiaomi India का शिपमेंट आंकड़ा 7-8 मिलियन था। Xiaomi India लंबे समय से भारतीय बाजार में पहले स्थान पर काबिज है, लेकिन अब कंपनी काफी पीछे आ गई है। अभी सैमसंग पहले स्थान पर है, जबकि वीवो दूसरे स्थान पर है।

ईडी ने इतनी संपत्ति जब्त की है

Xiaomi India को हाल ही में सरकारी एजेंसियों की कार्रवाई का सामना करना पड़ा है। गलत तरीके से देश से बाहर पैसा भेजने के आरोप में ईडी ने Xiaomi India की 5,500 करोड़ रुपये से अधिक की बैंक संपत्ति जब्त कर ली है। कंपनी ने ईडी के आरोपों और संपत्ति जब्ती को कानूनी रूप से चुनौती दी है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.