गुलाब चंद कटारिया ने की बाढ़ एवं सूखा प्रभावितों के लिए 3661 करोड़ रुपए की मांग

Samachar Jagat | Thursday, 16 Feb 2017 03:12:13 PM
 Gulab Chand Kataria demand Rs 3661 crore for flood and drought affected

जयपुर। राजस्थान के आपदा प्रबन्धन एवं सहायता मंत्री गुलाब चन्द कटारिया ने प्रदेश के छह जिलों में खरीफ की फसल में हुये नुकसान का जायजा लेने आये केंद्रीय अध्ययन दल से किसानों की मदद के लिए 3661 करोड़ रुपए की सहायता राशि दिलवाने का आग्रह किया है। गुलाबचंद कटारिया ने गुरुवार को यहां अंतर मंत्रालयिक केंद्रीय अध्ययन दल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए यह आग्रह किया है। यह दल प्रदेश के छह जिलों का दौरा करेगा।

सांसद रामचरण बोहरा के घर के बाहर धरने पर बैठे लोग

उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश में वर्ष 2016-17 में बाढ़, ओलावृष्टि एवं सूखा प्रभावित जिलों का तुरन्त दौरा करवाने के लिए अध्ययन दल भेजे जाने पर आभार व्यक्त करते हुए बताया कि प्रदेश में प्रभावित 29 लाख किसानों की फसल खराबें व पशुधन, पेयजल, पशु शिविरों सहित अन्य नुकसान की गिरदावरी रिपोर्ट एवं वास्तविक धरातल को आधार मानकर 33 प्रतिशत से 50 प्रतिशत खराबे वाले फसलों के किसानों की पहले आर्थिक दशा को देखते हुए राज्य सरकार ने तुरन्त मदद की।

गोनेर बनेगा जयपुर का पहला डिजीटल गांव

उन्होंने दल के सदस्यों को बताया कि राज्य सरकार ने प्रदेश में लोगों की पानी व पशुधन की पहली प्राथमिकता को देखते हुए तत्काल मदद के लिए ठोस कदम उठाए। कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रभुलाल सैनी ने बताया कि प्रदेश में वर्ष 2016-17 में अच्छी बरसात होने के कारण 164 लाख हैक्टेयर क्षेत्र में बुवाई हुई परन्तु अधिक वर्षा व ओलावृष्टि के कारण प्रदेश में कृषि व पशुधन को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने कैटल कैम्प व गोशालाओं को अनुदान दिया फिर भी राजस्थान का किसान विपदा से हमेशा चिन्तित रहता है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने की आरएएस मुख्य परीक्षा-2016 की तारीख की घोषणा

बैठक में मुख्य सचिव ओपी मीना ने प्रदेश के किसानों को सहायता उपलब्ध करवाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि बाढ़ प्रभावित किसान परिवारों को समय पर राहत दिलवाना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय अध्ययन दल को भ्रमण के दौरान जिला कलक्टरों से मिलने एवं किसानों से चर्चा करने पर स्वत: ही वास्तविकता का अहसास हो जाएगा।

नाकाबंदी में शेयर ब्रोकर चढ़ा पुलिस के हत्थे, 61 लाख रुपए के नए नोट के साथ किया गिरफ्तार

बैठक में अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय अध्ययन दल के टीम लीडर सुमन्ता चौधुरी प्रबन्ध निदेशक ने विश्वास दिलाया कि दल के सदस्य जिलों का भ्रमण कर जिला कलक्टर व किसानों से बातचीत कर गिरदावरी की रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश में बाढ़, ओलावृष्टि व पशुधन के हुए नुकसान की भरपाई के लिए पर्याप्त केन्द्रीय मदद दिलवाने का प्रयास किया जाएगा।

राजस्थान पुलिस में होगी 10000 से अधिक कांस्टेबलों की भर्ती, सरकार की तरफ से मिली हरी झंडी

इस अवसर पर आपदा प्रबन्धन के सहायता विभाग के सचिव रोहित कुमार ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से राज्य में बाढ़ एवं सूखे से हुए नुकसान के कारण मदवार राशि की आवश्यकता एवं मांग का विवरण प्रस्तुत करते हुए केन्द्र सरकार से 378 करोड़ की बकाया राशि, 13 करोड़ रुपए की किसानों को दी जा रही मदद के शॉर्ट टर्म से मिड टर्म लोन में परिवर्तन के कारण पड़ रहे अतिरिक्त भार पर, 556 करोड़ देयता के पेटे इस प्रकार कुल 3 हजार 661 करोड़ रुपए की मांग की। बैठक में पशुपालन एवं मत्स्य सचिव कुंजीलाल मीणा सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
वार्ता

 आखिर पकड़ी गई लुटेरी दुल्हन, शादी के बाद घर से नकदी और जेवर लेकर हो जाती थी फरार

पुलिस की गिरफ्त में आए पिकअप लूट के तीन आरोपी

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.